Platform for end to end Sarkari information

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2018- PM Awaas Yojana Gramin List

5

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत नए मकान के लिए अपने ग्राम पंचायत/कौंसिल में आवेदन किया था मगर अभी तक आपको यह नहीं पता की आपका आवेदन स्वीकार किया गया है की नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं हमारे इस लेख की सहायता से आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर पाएंगे और जान पाएंगे की आप का नया घर बनेगा या नहीं इसके लिए बस आपको PMAY-G के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची- PM Awaas Yojana Gramin List में अपना नाम खोजना होगा और ये आप कैसे करेंगे ये हम आपको निचे स्टेप वाइज बातएंगे। तो जानने के लिए आगे पढ़ते रहिये।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची- PM Awaas Yojana Gramin List :

 

पहली विधि : 

स्टेप 1:

अगर आप PMAY-G के लिए Eligible हो और आपने इसके अंतर्गत अप्लाई भी किया है और अब आप स्टेटस जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको PMAY-G के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा जो आप यहाँ http://pmayg.nic.in क्लीक कर के जा सकते है।

स्टेप 2.1:

जब सरकारी वेबसाइट ओपन होगा तो आपको कई सारे ऑप्शन दिखाए जायेंगे उसमे आपको Stakeholders नामक विकल्प में कर्शर लेकर जाना है या फिर ऑप्शन के बगल में दिए डाउन एरो में क्लिक करना है।

स्टेप 2.2:

जब हम क्लीक करेंगे तो हमें कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उसमे से आपको IAY/PMAYG Beneficiary विकल्प में क्लिक करना है।

स्टेप 3:

क्लिक करने के उपरांत एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपना REGISTRSATION NUMBER लिख कर submit करना होगा।

स्टेप 4:

सबमिट बटन में क्लिक करने के उपरांत आपको कुछ इस तरह से डिटेल्स दिखाए जायेंगे जिसका फॉर्मेट आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

 

दूसरी विधि :

स्टेप 1:

अगर आपके पास REGISTRAION NUMBER नहीं है या इस विधि से आपको Beneficiary List में अपना नाम खोजने में परेशानी हो रही है तो आप सीधे Advanced Search में क्लीक करे।

स्टेप 2:

Advanced Search में क्लीक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो, State/District/Block/Panchayat/Scheme name/Financial year/Account No ये सब जानकारी भरने के बाद आप निचे दिए गए 4 ऑप्शन Search by name/Search BPL Number/Search by Sanction Order/ Search by Father/Husband name में से किसी भी एक विकल्प के द्वारा ये पता लगा सकते है की आप का नाम PMAY-G Beneficiary List में है या नहीं।

 

तीसरी विधि :

ग्राम पंचायत/Block वाइज लाभार्थी सूचि- Gram Panchayat/Block Wise Beneficiary List :

 

अगर  आपको  प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभर्थियों की सूचि ग्राम पंचायत वार या फिर Block वाइज देखना है तो चलिए हम आपको बताते हैं की ये आप कैसे देख सकते हो।

स्टेप 1 :

सबसे पहले सरकारिक वेबसाइट में जाने के लिए दिए गए लिंक Gram Panchayat/Block Wise Beneficiary List में क्लिक करे। जब आप सरकारिक वेबसाइट पर जाओगे तब आपको Select financial Year एक ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ आप 2015-2016/2017-2018 में से आप ने जब आवेदन किया था उसे सेलेक्ट करो जैसे की आप निचे  की इमेज में देख सकते हो।

स्टेप 2 :

financial Year सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको चार ऑप्शन Pradhan Mantri Awaas Yojana/Special Package/All Central Scheme/All State Scheme दिखाई देंगे। जिसमे से आपको पहला ऑप्शन प्रधानमंत्री आवास योजना को सेलेक्ट करना है जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

स्टेप 3 :

सेलेक्ट करने के बाद आपको सारे राज्य (states) की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से आप अपने state को सेलेक्ट कर सकते हो। जैसे यहाँ उदहारण के लिए मैंने बिहार राज्य को सेलेक्ट किया है। जो की आप निचे इमेज में देख सकते हो।

स्टेप 4 :

State को सेलेक्ट करने के बाद आपको उस स्टेट से रिलेटेड सारे डिस्ट्रिक्ट (District) की लिस्ट मिलेगी और इसके साथ ही आप को दो और विकल्प दिखाई देंगे। पहला Download GP Wise Data मतलब ग्रामपंचायत और दूसरा Block Wise Data तो आप इनमे से अपनी सुविधा अनुसार डाटा डाउनलोड कर सकते हो या फिर अपने डिस्ट्रिक को सेलेक्ट करके आगे बढ़े।

स्टेप 5 :

इस स्टेप में आपको अपने Block को सलेक्ट करना है जो की डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करने के बाद ओपन होगा। निचे की  इमेज में आप देख सकते हो।

स्टेप 6 :

Block विकल्प के अंदर आपको ग्राम पंचायत की लिस्ट मिलेगी जिसमे आप अपने ग्राम पंचायत को खोज सकते हो। ग्राम पंचायत मिल जाने पर उसमे दिए गए विकल्प Beneficiary Registered के अंदर जो संख्या दी गई हो उसे क्लिक करे। अच्छी तरह से समझने के लिए निचे दिए गए इमेज को देखे।

स्टेप 7 : 

क्लिक करने के बाद आपको उस पंचायत के अंदर जितने भी लाभर्थी हैं सभी के लिस्ट आपको मिल जायेंगे। आप वहां अपना नाम खोज सकते हैं। और नाम पर क्लिक करके आप उस लाभर्थी से जुड़ी सारी जानकारी पा सकते हैं। 

स्टेप 8 : 

उदहारण के लिए मैं यहाँ सबसे पहले वाले नाम पर क्लिक किया है और उससे जुड़ी सारी जानकारी आप निचे इमेज में देख सकते हो। 


Suggested Links :-

तो दोस्तों इस तरह आप ऊपर बताये गए चरणों का अनुसरण कर बड़ी आसानी से ये पता कर सकते है की आप को भारत सरकार नया घर बनाकर देने वाली है या नहीं। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहे sarkari-gyan.com और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

 10 Motivational Quotes To Help You Move On
5 Comments
  1. p. k. says

    ग्रामपंचायत वार सूची कैसे देखे कृपया बताने क कष्ट करे !

    1. ronniedey says

      मैंने लेख को अपडेट कर दिया है जिसमे आपके प्रसन्न का उत्तर भी दिया गया है।

  2. Shishrampotliya says

    कृपया secc2011list में तीन सुची दिखाई जाती है सही कौनसी है तीनों या एक और सुची में नाम है मुझे अब किया करना है ।

  3. Ishwar singh yadav says

    ग्राम पंचायत की प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची कैसे देखते है कृपया बताने का कष्ट करें

  4. Surendra Singh says

    Sir Beneficiary list me name h to form bharne puri jankari dijiye plz

Leave A Reply

Your email address will not be published.