प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची- PM Awaas Yojana Gramin List

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत नए मकान के लिए अपने ग्राम पंचायत/कौंसिल में आवेदन किया था मगर अभी तक आपको यह नहीं पता की आपका आवेदन स्वीकार किया गया है की नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं हमारे इस लेख की सहायता से आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर पाएंगे और जान पाएंगे की आप का नया घर बनेगा या नहीं इसके लिए बस आपको PMAY-G के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची- PM Awaas Yojana Gramin List में अपना नाम खोजना होगा और ये आप कैसे करेंगे ये हम आपको निचे स्टेप वाइज बातएंगे। तो जानने के लिए आगे पढ़ते रहिये।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची- PM Awaas Yojana Gramin List :

स्टेप 1:

अगर आप PMAY-G के लिए Eligible हो और आपने इसके अंतर्गत अप्लाई भी किया है और अब आप स्टेटस जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको PMAY-G के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा जो आप यहाँ http://pmayg.nic.in क्लीक कर के जा सकते है।

स्टेप 2:

जब सरकारी वेबसाइट ओपन होगा तो आपको कई सारे ऑप्शन दिखाए जायेंगे उसमे आपको Stakeholders नामक विकल्प में कर्शर लेकर जाना है या फिर ऑप्शन के बगल में दिए डाउन एरो में क्लिक करना है।

 

स्टेप 2:

जब हम क्लीक करेंगे तो हमें कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उसमे से आपको IAY/PMAYG Beneficiary विकल्प में क्लिक करना है।

 

स्टेप 3:

क्लिक करने के उपरांत एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपना REGISTRSATION NUMBER लिख कर submit करना होगा।

स्टेप 4:

सबमिट बटन में क्लिक करने के उपरांत आपको कुछ इस तरह से डिटेल्स दिखाए जायेंगे जिसका फॉर्मेट आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

स्टेप 5:

अगर आपके पास REGISTRAION NUMBER नहीं है या इस विधि से आपको Beneficiary List में अपना नाम खोजने में परेशानी हो रही है तो आप सीधे Advanced Search में क्लीक करे।

स्टेप 6:

Advanced Search में क्लीक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो, State/District/Block/Panchayat/Scheme name/Financial year/Account No ये सब जानकारी भरने के बाद आप निचे दिए गए 4 ऑप्शन Search by name/Search BPL Number/Search by Sanction Order/ Search by Father/Husband name में से किसी भी एक विकल्प के द्वारा आप ये पता लगा सकते है की आप का नाम PMAY-G Beneficiary List में है या नहीं।

तो दोस्तों इस तरह आप ऊपर बताये गए चरणों का अनुसरण कर बड़ी आसानी से ये पता कर सकते है की आप को बहार सरकार नया घर बनाकर देने वाली है या नहीं। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहे sarkari-gyan.com और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

You might also like More from author

Comments are closed.