प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin Application Form

अधिकांश ग्रामीण परिवार विशेषकर जो उपेक्षित हैं, अपनी कम आय के कारण एक अच्छे मकान का निर्माण नहीं कर पाते। ग्रामीण आवास की आवश्यकता  को पूरा करने और खासकर गरीबो की आवास की समस्या को हल करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin Application Form  को 1 अप्रेल 2016 में गठित किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी बेघर परिवारों एवं कच्चे तथा टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को वर्ष 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध करना है। तो अगर आप अभी भी टूटे-फूटे या कच्चे घर में रहते है और खुद को इस योजना के पात्र (Eligible) सोचते है। तो इस लेख की सहायता से जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन (PMAYG Online Apply) कैसे करे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin Application Form :

 

सरकार ने PMAYG के सुरुवाती वर्षो में इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए कोई विकल्प नहीं दिया है। परन्तु अगर आप खुद को इस योजना के लिए Eligible समझते है तो आप को यह जानकार खुसी होगी की सरकार ने खुद ही SECC 2011 के जनगणना के आंकड़ों के अनुसार सभी बेघर परिवार और अनुबंध-I में दर्शाई गई बहिर्वेशन प्रक्रिया के अधीन शून्य, एक या दो कमरों के कच्ची दिवार और/या कच्ची छत युक्त मकानों में रहने वाले परिवारों को इस सूचि (PMAYG Beneficiary List) में शामिल कर लिया है। तो आपको सिर्फ प्रधानमंत्री आवास योजना सूचि (PMAYG Beneficiary List) में आपका नाम है या नहीं ये पता करना होगा। यह पता करने के दो तरीके है।

पहला : अपने Citizen Service Centres (CSC), ग्राम पंचायत/ विलेज कौंसिल इत्यादि के पास जाकर आप ये पता कर सकते हैं। जहाँ से आपको सायद REGISTRATION NUMBER मिल सकता है। अपना Citizen Service Centres (CSC) लोकेट करने के लिए दिए गए लिंक CSC Locator पर क्लीक कर के निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. लिंक पे क्लीक करने के बाद आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक एवं विलेज डालना पड़ेगा उसके बाद यह आपको निकटतम Citizen Service Centres (CSC) दिखा देगा।
  2. जहाँ से आप मात्र 25 रूपए में यह फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और उसे भर कर सबमिट कर सकते हैं। फॉर्म सबमिट करते वक्त आपको e-KYC करवाना अनिवार्य है।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

दूसरा : अगर आपको REGISTRATION NUMBER न भी मिले तो भी आप अपने BPL Ration Card No/Bank Account No/मुखिया का नाम  के द्वारा ऑनलाइन  इसे चेक कर सकते है। ऑनलाइन चेक करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे।

⇒ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभार्थी सूची (PMAY-G Beneficiary List)

 

आप इस योजना के योग्य हैं परन्तु फिर भी आपको सूचि (PMAYG Beneficiary List) में शामिल नहीं किया गया है तो क्या करे ?

अगर आप इस योजना के योग्य है परन्तु फिर भी आपको इस सूचि में शामिल नहीं किया गया है तो आपको निराश होने की कोई जरुरत नहीं क्युकी आप अपने ग्राम पंचायत/ विलेज कौंसिल इत्यादि के पास जाकर इसके लिए निवेदन कर सकते है। जो की आपके निवेदन को पहले जांचेंगे और वैलिड होने पर वे आपके निवेदन को सम्बंधित सरकारी कर्मचारी के पास भेज देंगे जो उसके बाद प्राथमिकता के आधार पर निवेदन को PMAYG में भेजेगा और उसके बाद आपका नाम सूचि (PMAYG Beneficiary List) में शामिल किया जायेगा।

दोस्तों हम आसा करते है है यह लेख आपके प्रसन्नो का उत्तर दे पाए अगर नहीं तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है। PMAYG की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग http://sarkari-gyan.com को।

धन्यवाद।

Comments are closed.