Platform for end to end Sarkari information

मुख्यमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट- PM Awas Yojana Rajasthan List 2018

0

प्रधानमंत्री आवास योजना- सब के लिए आवास के अंतर्गत केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार को हाल ही में पांच करोड़ के लगभग राशि मुहैया करवाई है जिसके द्वारा भरतपुर, जोधपुर, भिवंडी, सिरोही एवं हिंडौन सिटी में गरीबों को सस्ते में घर मुहिया कराया जायेगा।  “प्रधानमंत्री आवास योजना” प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 जून 2015 को सुरु की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शहर में रह रहे गरीबो को सस्ते में घर मुहैया करवाना था। तो अगर आप भी पात्र लाभार्थी के लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आगे पढ़े मुख्यमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट- PM Awas Yojana Rajasthan List 2018 

अगर आप राजस्थान में रहते हैं और आपने इस योजना के लिए आवेदन किया था। अगर नहीं भी किया था लेकिन आप खुद को इसके योग्य मानते हैं तो चलिए जानते हैं Pradhan Mantri Awas Yojna Beneficiary List (प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि) में आपका नाम है या नहीं। क्युकी इसमें कुछ लोगो को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर The Socio Economic and Caste Census of 2011 (SECC 2011) की लिस्ट से सीधे पात्र लाभर्थी में जोड़ दिया गया है। तो आप भी उनमे से एक हो सकते हैं। 

मुख्यमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट- PM Awas Yojana Rajasthan List 2018 :

 

स्टेप वाइज जानिये की कैसे आप ऑनलाइन Pradhan Mantri Awas Yojna Beneficiary List (प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि) में आपना नाम देख सकते हो।

स्टेप 1 : 

सबसे पहले इस लिंक http://pmaymis.gov.in/  पर क्लीक करके PMAY-Urban की वेबसाइट पर जाएँ। वेबसाइट खुलने के उपरान्त आपको Search Beneficiary एक विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर आपको कर्सर लेकर जाना है। अच्छे से समझने के लिए आप निचे की इमेज को देख सकते हो। 

स्टेप 2 :

Search Beneficiary विकल्प में कर्सर लेकर जाने पर ड्राप डाउन में एक विकल्प खुलेगा Search By Name जिसमे आपको क्लिक करना है। उदाहरण के लिए आप निचे इमेज में देख सकते हो।

मुख्यमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट
मुख्यमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट

स्टेप 3 : 

विकल्प में क्लीक करने के उपरांत एक नया tab ओपन होगा जिसमे आपको अपने नाम या कम से कम अपने नाम का पहले के तीन अक्षर लिख कर show ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

स्टेप 4 :

Show ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको उस 3 अक्षर से सुरु होने वाले सारे नाम की लिस्ट मिल जाएगी। जिसमे आप  Beneficiary Code/Father Name/ City Name/ के द्वारा खुद को खोज सकते हैं। और एक बार आपको नाम निल गया तो आप उस नाम पर क्लीक करके उसकी परिवार की जानकारी भी ले सकते हो। उदहारण के लिए मैंने यहाँ एक नाम पर क्लिक किया है।

स्टेप 5 :

नाम पर क्लिक करने के बाद आपको आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए एक ऑप्शन आएगा उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करना होगा उसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (one time password) आएगा उसे भरने के लिए आपको ऑप्शन दिखाया जायेगा। उसे डालकर जब आप वेरीफाई करोगे तब आपको उस नाम से जुडी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह आप अपना नाम बड़ी आसानी से ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Pradhan Mantri Awas Yojna Beneficiary List (प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि) में खोज सकते हैं।

हम अासा करते हैं की ऊपर दि गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो और इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।


धन्यवाद।

 10 Motivational Quotes To Help You Move On

Leave A Reply

Your email address will not be published.