Assam Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) असम की पात्रता सूची

भारत सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल पारित किया, जिसे 10 सितंबर, 2013 को भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई थी और यह 5 जुलाई, 2013 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के रूप में लागू हुआ। यह अधिनियम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्ता वाले भोजन और पोषण सुरक्षा की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करने के लिए लागु किया गया। अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है परन्तु आपको यह पता नहीं चल पा रहा की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं तो अब चिंता करने की कोई जरुरत नहीं क्युकी इस लेख की सहायता से आप Assam Ration Card List देख सकते है और ये पता कर सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं।

तो चलिए जानते है कैसे देखे Assam Ration Card List :

 

स्टेप 1:

इस लिंक  ASSAM NFSA RATION CARD LIST  पर क्लिक करे। लेकिन उससे पहले निचे के स्टेप्स देख ले।

स्टेप 2:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । इस विंडो में आपको District Wise ration card की लिस्ट मिलेगी। तो इसमें आप को अपने District (जिले) का नाम सेलेक्ट करना है । उदहारण के लिए मैंने यहाँ Baksa जिले को सेलेक्ट किया है।

स्टेप 3:

District में क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना TEHSIL को सलेक्ट करना है। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को सेलेक्ट किया है।

 स्टेप 4:

क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने विलेज का नाम सेलेक्ट करना होगा।  उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

स्टेप 5:

Village Name सेलेक्ट करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको उस village से रिलेटेड सारे राशन कार्ड की लिस्ट मिल जायेगी। आप अपने UNIQUE_RC_ID/APPLICANT NAME/Father /Spouse Name/Card Type के द्वारा अपना राशन कार्ड खोज सकते हो। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

Assam Ration Card List
Assam Ration Card List

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

You might also like More from author

Comments are closed.