Gujarat Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) गुजरात की पात्रता सूची

0

भारत सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल पारित किया, जिसे 10 सितंबर, 2013 को भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई थी और यह 5 जुलाई, 2013 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के रूप में लागू हुआ। यह अधिनियम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्ता वाले भोजन और पोषण सुरक्षा की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करने के लिए लागु किया गया। अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है परन्तु आपको यह पता नहीं चल पा रहा की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं तो अब चिंता करने की कोई जरुरत नहीं क्युकी इस लेख की सहायता से आप Gujarat Ration Card List देख सकते है और ये पता कर सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं।

तो चलिए जानते है कैसे देखे Gujarat Ration Card List :

 

स्टेप 1:

इस लिंक GUJARAT NFSA RATION CARD LIST पर क्लिक करे।

स्टेप 2:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । यहाँ पर आपको, आपने राशन कार्ड के लिए जब अप्लाई किया था तब का Year और Month भरना है और उसके बाद GO पर क्लिक करना है।

 

स्टेप 3:

GO पर क्लिक क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको TALUKA/TEHSIL (REGION Name) को सलेक्ट करना है। उदाहरण के लिए हम प्रथम विकल्प को सेलेक्ट करेंगे।

स्टेप 4:

क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने Village को सेलेक्ट करना है। जो की आपको गुजराती में ही लिखा हुआ मिलेगा। उदाहरण के लिए हम प्रथम विकल्प को सेलेक्ट करेंगे।

स्टेप 5:

क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने Area से रिलेटेड सारे राशन कार्ड की लिस्ट मिल जाएगी। अब आपने जिस टाइप के राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है उसे सेलेक्ट करे। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

Gujarat Ration Card List
Gujarat Ration Card List

 

स्टेप 6:

जो पेज ओपन होगा उसमे आपको सारे राशन कार्ड दिखाई देंगे। आप अपने Card Holder Name/HOF As Per NFSA/Card Category/family Member/LPG_Status/PNG_Status/addr/Village के द्वारा अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। राशन कार्ड का पता लग जाने के बाद आप उस राशन कार्ड नंबर में क्लीक करे सारी जानकारी पा सकते है।

Gujarat Ration Card List
Gujarat Ration Card List

स्टेप 7:

राशन कार्ड नंबर में क्लीक करने पर आपको उस राशन कार्ड से रिलेटेड सारे फॅमिली मेंबर्स की जानकारी मिल जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.