Haryana Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) हरियाणा की पात्रता सूची

0

भारत सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल पारित किया, जिसे 10 सितंबर, 2013 को भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई थी और यह 5 जुलाई, 2013 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के रूप में लागू हुआ। यह अधिनियम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्ता वाले भोजन और पोषण सुरक्षा की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करने के लिए लागु किया गया। Targeted Public Distribution System (TPDS) के अंतर्गत बिहार में लोगो को PHH (Priority House Holds) राशन कार्ड दिया गया जिसकी साहयता से वे आसानी से अपनी जीविका चला सके। अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है परन्तु आपको यह पता नहीं चल पा रहा की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं तो अब चिंता करने की कोई जरुरत नहीं क्युकी इस लेख की सहायता से आप Haryana Ration Card List देख सकते है और ये पता कर सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं।

Haryana Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) हरियाणा की पात्रता सूची

 

स्टेप 1:

इस लिंक HARYANA NFSA RATION CARD LIST पर क्लिक करे।

 

स्टेप 2:

इस लिंक में क्लीक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको Ration Card Details विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 3:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । इस विंडो में आपको District Wise ration card की लिस्ट मिलेगी। तो इसमें आप को अपने District (जिले) का नाम सेलेक्ट करना है । उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को सेलेक्ट किया है।

स्टेप 4:

District में क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना TALUKA/TEHSIL को सलेक्ट करना है। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को सेलेक्ट किया है।

स्टेप 5:

क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने Fair Price Shop (राशन दुकान) का नंबर  (FPS ID) और Fair Price Shop के owner का नाम (राशन दुकान वाला) दिया हुआ रहेगा। तो उसकी साहयता से आप अपने Fair Price Shop (राशन दुकान) को सेलेक्ट कर सकते हो। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

इस तरह आप अपने एरिया का FPS सेलेक्ट करके उसमे मौजूद सारे राशन कार्ड देख सकते हैं और हम आसा करते हैं की उस लिस्ट में आप का भी राशन कार्ड आपको जरूर मिल जाए।

इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.