Pradhan Mantri Awas Yojana Form in Hindi- प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजन का काम भारत के सभी अधिकतम शहरों में जोर शोर से चल रहा है और कई लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ भी उठा चुके हैं। अगर आप भी इस योजन का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी होना आवस्यक है। हम आपको यही सलहा देंगे की इस योजन के लिए आवेदन करने से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के guidelines को अच्छी तरह पढ़ लें उसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म भरना सुरु करे। अगर आपने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की जानकारी हासिल कर लि है तो, इस लेख में हम आपको आपको बातयेंगे Pradhan Mantri Awas Yojana Form in Hindi- प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरा जा सकता है।

इस योजना में आप दो तरह से आवेदन कर सकते हो, जो हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं। परन्तु इस बात अवश्य ध्यान रखें की इसके लिए किसी को भी पैसे देने की जरुरत नहीं है। यह योजन केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसलिए आप किसी व्यक्ति या संस्था विशेष जो आपको यह कहे की कुछ रूपए लेकर वो आपको इस योजना का लाभ दिला देंगे, उनसे सावधान रहें और अपने पैसे डूबने से बचाएं। क्यूंकि अगर आप पात्र लाभर्थी  है तो बिना कोई पैसे खर्च किये ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ उठा सकते हैं। और इसीलिए सरकार ने एक सुचना (disclaimer) भी जारी की है इस बारे में जिसे आपको जरुरु पड़ना चाहिए। 

Pradhan Mantri Awas Yojana Form in Hindi- प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म :

जैसे हमने आपको बतया की आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इन दोनों तरीको के बारे में। 

1 . PMAY Official Website

PMAY के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आप वहां से अपने आधार कार्ड को सबमिट कर आप ये चेक कर सकते हैं की आप इस योजन के पात्र है या नहीं। और अगर आप पात्र हैं तो आगे प्रधानमंत्री Awas Yojana Online Application Form भरना सुरु कर सकते हैं। जो की हमने आपको अपने पहले लेख (article) में बताया था। प्रधानमंत्री आवास योजना Online Form भरने के लिए निचे दिए हुए article के लिंक पर क्लिक करे।

⇒ प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- PM Awaas Yojana Online Apply

2. जन सुविधा केंद्र (CSC)

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं या और किसी परेशानी की वजह से आप करना नहीं चाहते हो तो आपके पास दूसरा ऑप्शन है जन सुविधा केंद्र (CSC) जिसके द्वारा भी आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ उठा सकते हैं। तो इसके लिए आपको अपने निकटतम जान सुविधा केंद्र से मात्र 25 रूपए में आवेदन कर सकते हैं। भारत में लगभग 6000 से ज्यादा common service center हैं। तो आपका सबसे पहला काम यह है की अपने निकटतम जन सुविधा केंद्र को खोजें।

पहली विधि :

अपना Citizen Service Centres (CSC) लोकेट करने के लिए लिंक CSC Locator पर क्लीक कर के निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. लिंक पे क्लीक करने के बाद आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक एवं विलेज डालना पड़ेगा उसके बाद यह आपको निकटतम Citizen Service Centres (CSC) दिखा देगा।
  2. जहाँ से आप मात्र 25 रूपए में यह फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और उसे भर कर सबमिट कर सकते हैं। फॉर्म सबमिट करते वक्त आपको e-KYC करवाना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

दूसरी विधि :

अपना Citizen Service Centres (CSC) लोकेट करने के लिए लिंक CSC Locator पर क्लीक कर के निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको अपने स्टेट को सेलेक्ट करना है। जैसे मैंने यहाँ उदाहरण के लिए west bengal को सेलेक्ट किया है।
  2. उसके बाद डिस्ट्रिक को सेलेक्ट करना है। मैंने यहाँ paschim midnapore सेलेक्ट किया है।
  3. और अंत में आपको अपना ब्लॉक सेल्क्ट करना है उसके बाद आपको आपके निकटम सारे CSC की जानकारी निचे मिल जाएगी। जैसे की आप निचे इमेज में देख सकते हो।

आपके निकटतम जन सुविधा केंद्र मिल जाने के बाद आप वहां जाकर मात्र 25 रुपये के एप्लीकेशन फीस के जरिये जरुरी दस्तावेजों के साथ आवेदन प्रक्रिया सुरु कर सकते हो। परन्तु इस आवेदन प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको एक e-KYC प्रोसेस पूरा करना पड़ेगा, नहीं तो यह प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।

आप जन सुविधा केंद्र में ही e-KYC फॉर्म भर सकते हैं। जिसमें आपको अपना आधार नंबर और मासिक आय देना है उसके बाद कुछ जरुरी जानकारी भरनी पड़ेगी। e-kyc फॉर्म निचे दिए गए इमेज की तरह दिखाई देगी।

आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको एक रशीद दी जाएगी जिसमे आपका फोटो और acknowledgment no (आवेदन क्रमांक) होगा। जिसकी साहयता से आप अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकोगे।

⇒ Application Acknowledgement Receipt download

  Assessment Form download

PMAY Application Form download for Slum Rehabilitation

You might also like More from author

Comments are closed.