Platform for end to end Sarkari information

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट- Pradhan Mantri Awas Yojana UP List 2018

0

Pradhan Mantri Awas Yojana- Urban हमारे प्रधानमंत्री जी द्वारा 25 जून 2015 में सुरु किया गया था।  इस योजना के अंतर्गत भारत के शहरों में रह रहे गरीबो के लिए सस्ते में मकान निर्माण करवाना है। यह योजन बहुत सारे राज्यों में सुरु हो चुकी है, जिसमे से उत्तर प्रदेश भी एक है। यह योजना 2022 तक पूरी की जायेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको PMAY- Urban के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा या आप अपने निकटतम CSS केंद्र में जाकर मात्र 25 रुपये में आवेदन कर सकते हैं। जिन्होंने पहले से ही आवेदन किया हुआ और लाभ मिलने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें हम इस लेख में आगे बताएँगे की कैसे आप ऑनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट- Pradhan Mantri Awas Yojana UP List देख सकते हो। 

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 2011 के जनगणना के अनुसार पात्र परिवारों को स्वयं ही लाभार्थियों के सूचि में डाल दिया है। तो अगर आप को ऐसा लगता है की आप भी उनमे से एक हो सकते हो तो फिर देर किस बात की इस लेख की सहायता से जानिए आप का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट- Pradhan Mantri Awas Yojana UP List में है या नहीं।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट- Pradhan Mantri Awas Yojana UP List  :

 

स्टेप वाइज जानिये की कैसे आप ऑनलाइन Pradhan Mantri Awas Yojna Beneficiary List (प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि) में आपने नाम देख सकते हो।

स्टेप 1 : 

सबसे पहले आपको इस लिंक http://pmaymis.gov.in/  पर क्लीक करके PMAY-Urban की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के उपरान्त आपको Search Beneficiary एक विकल्प दिखाई देगा। जैसा की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। 

स्टेप 2 :

Search Beneficiary विकल्प में कर्सर लेकर जाने पर ड्राप डाउन में एक विकल्प खुलेगा Search By Name जिसमे आपको क्लिक करना है। जो की निचे इमेज में आपको रेड एरो से दिखाया गया है। 

मुख्यमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट
मुख्यमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट

स्टेप 3 : 

Search By Name विकल्प में क्लीक करने के उपरांत एक नया tab ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम लिख कर Show ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

स्टेप 4 :

Show ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको उस नाम से सम्बंधित लिस्ट मिल जाएगी। जिसमे आप Beneficiary Code/Father Name/ City Name/ के द्वारा खुद को खोज सकते हैं। और एक बार आपको नाम मिल गया तो आप उस नाम पर क्लीक करके परिवार की सारी जानकारी भी ले सकते हो। उदहारण के लिए मैंने यहाँ एक नाम पर क्लिक किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट
प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट

स्टेप 5 :

नाम पर क्लिक करने के बाद आपको आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए एक ऑप्शन दिखेगा। उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर submit करना होगा उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (one time password) आएगा। उसे डालकर जब आप वेरीफाई करोगे तब आपको अपने नाम से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट
प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लिस्ट

तो दोस्तों इस तरह आप अपना नाम बड़ी आसानी से ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Pradhan Mantri Awas Yojna Beneficiary List (प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि) में खोज सकते हैं।

आवश्यक सुझाव :

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसी गांव में रहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। क्युकी प्रधान मंत्री आवास योजना के दो भाग एक PMAY- Urban जो की सहरों के लिए है और दूसरा PMAY- G जो की ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगो के लिए है। तो इसका लाभ उठाने के लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करना होगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) – सभी के लिए आवास 

इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।


धनयवाद।

 10 Motivational Quotes To Help You Move On

Leave A Reply

Your email address will not be published.