Punjab Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पंजाब की पात्रता सूची

भारत सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल पारित किया, जिसे 10 सितंबर, 2013 को भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई थी और यह 5 जुलाई, 2013 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के रूप में लागू हुआ। यह अधिनियम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्ता वाले भोजन और पोषण सुरक्षा की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करने के लिए लागु किया गया। अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है परन्तु आपको यह पता नहीं चल पा रहा की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं तो अब चिंता करने की कोई जरुरत नहीं क्युकी इस लेख की सहायता से आप Punjab Ration Card List देख सकते है और ये पता कर सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं।

तो चलिए जानते है कैसे देखे Punjab Ration Card List :

 

स्टेप 1:

इस लिंक RATION CARD LIST पर क्लिक करे। परन्तु उससे पहले आगे के स्टेप देख ले।

स्टेप 2:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । इस विंडो में आपको अपने District, Block, Village एवं FPS(राशन दुकान) को भरना है।

स्टेप 3: 

इन चारो विकल्प को भरने के बाद View Report पर क्लिक करे। उदाहरण के लिए मैंने कुछ विकल्प को सेलेक्ट किया है।

स्टेप 4:

जो पेज ओपन होगा उसमे आपको आपके राशन कार्ड से सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। जिससे आप आसानी से अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। यहाँ पर आप Applicant Details/Address & Family Details के जरिये अपने राशन का पता आसानी से लगा सकते है। बस आपको हर पेज अच्छे से चेक करने की जरुरत होगी।

Punjab Ration Card List
Punjab Ration Card List

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

 

You might also like More from author

Comments are closed.