Platform for end to end Sarkari information

Punjab Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पंजाब की पात्रता सूची

2

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पंजाब का मुख्य उद्देश्य गरीबो को दो वक्त की रोटी मुहैया करवाना है। और इसीलिए पंजाब सरकार ने  ऐसे लोगो के लिए जो खुद के लिए खाने का इंतजाम नहीं कर सकते उनके लिए एक विशिष्ट प्रकार का राशन कार्ड बनाया है जिससे उन्हें अधिक मात्रा में खाद्य पदार्थ मुहैया करवाया जा सके। तो अगर आप ने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है इस लेख की सहायता से देखते हैं Punjab Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पंजाब की पात्रता सूची

Punjab Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पंजाब की पात्रता सूची :

 

स्टेप 1:

राशन कार्ड बनवाने के लिए जो सबसे पहला काम आपको करना है वो है इस लिंक RATION CARD LIST  पर क्लिक करना। परन्तु उससे पहले आगे के स्टेप देख ले क्युकीं इस लिंक में क्लिक करते ही आप पंजाब सरकार खाद्य एवं रसद विभाग में चले जायेंगे।

स्टेप 2:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । इस विंडो में आपको अपने District, Block, Village एवं FPS(राशन दुकान) को भरना है।


स्टेप 3: 

इन चारो विकल्प को भरने के बाद View Report पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए मैंने कुछ विकल्प को सेलेक्ट किया है।

स्टेप 4:

जो पेज ओपन होगा उसमे आपको राशन कार्ड से सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। जिससे आप आसानी से अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। यहाँ पर आप Applicant Details/Address & Family Details के जरिये अपने राशन का पता आसानी से लगा सकते हैं। बस आपको हर पेज अच्छे से चेक करने की जरुरत होगी।

यहाँ उदहारण के लिए मैंने District में Amritsar, Block में Ajnala, Village में Abu said और FPS यानी की राशन दुकान में चरण सिंह को सेलेक्ट किया है अब इससे सम्बंधित सारी सूचि आपको निचे मिल जाएगी जिसमे से आपको अपना नाम खोज कर निकालना है।

Punjab Ration Card List
Punjab Ration Card List

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

2 Comments
  1. Gurmeet says

    Hello sir, sir m punjab ka rhne wala hun,mere 2 family member ke name rashan card me dalwana chahta hun,online name dal skte hai kya .Pls ans me aur kese

    1. umesh gupta says

      आप ऑनलाइन राशन कार्ड संसोधन आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन उसे भर कर आपको अपने निकटतम सरकारी ऑफिस में जमा करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.