Rajasthan Ration Card Status Check कैसे करे ?

दोस्तों हम सभी को पता है की Ration Card हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड भारत सरकार द्वारा निर्मित वह सरकारी दस्तावेज़ है जो की हमें सरकार के साथ जोड़ने का काम करती है । आप इसे अपने पहचान-पत्र के रूप में भी उपयोग कर सकते है । राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा नियन्यत्रित Department of Food and Supplier के अंतर्गत PUBLIC Distribution System के द्वारा दिया जाता है । राज्य का खाद्य तथा रसद विभाग मुख्य रूप से भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अधीन राज्य में  खाद्यान्न, गेहूँ, चावल, मिट्टी का तेल, कोयला तथा अन्य पेट्रोलियम उत्पाद आदि की आपूर्ति एवं वितरण का कार्य करता है। इस लेख में हम ये जानेंगे की Rajasthan Ration Card Status Check कैसे करे ?

अगर आपने नए Ration Card के लिए अप्लाई किया है या फिर अपने Ration Card में नाम चेंज अथवा किसी अन्य संसोधन के लिए apply किया है तो अब आपको किसी सरकारी ऑफिस की चक्कर लगाने की कोई जरुरत नहीं। क्युकी आप बड़ी आसानी से घर बैठे ही online Ration Card Status Check कर सकते है।

तो चलिए देखते है Rajasthan Ration Card Status Check कैसे करे :

 

स्टेप 1:

Ration Card Status check करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे।

  RationCard Application Status

लिंक में क्लीक करने के बाद जो पेज खुलेगा वो आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

 RationCard Application Status
RationCard Application Status

स्टेप 2:

आपको दो ऑप्शन दिए जायेंगे पहला Ration Card No और दूसरा Form No तो आप इन दोनों की सहायता से Ration Card Status check कर सकते हो।

Rajasthan Ration Card Status Check
Rajasthan Ration Card Status Check

 स्टेप 3:

अगर आपने नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप फॉर्म नंबर का युस कर सकते है और पुराने राशन कार्ड में संसोधन के लिए आप राशन कार्ड नंबर का युस भी कर सकते है। उदहारण के लिए निचे इमेज में राशन कार्ड नंबर के द्वारा स्टेटस चेक दिखाया गया है।

दोस्तों हम ऐसा करते है की इस लेख की साहयता से आप आसानी से अपना Rajasthan Ration Card Status Check कर सकते है।

Rajasthan APL, BPL, AAY Ration Card Form Download करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

⇒ Rajasthan Ration Card Form Download कैसे करे ?

You might also like More from author

Comments are closed.