Platform for end to end Sarkari information

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi Application Form

0

‘सुकन्या समृद्धि खाता’ (Sukanya Samridhi Account) का शुभारंभ 3 दिसंबर, 2014 को किया गया। सुकन्या समृद्धि खाता बालिका के माता-पिता या संरक्षक द्वारा बालिका के नाम से उसके जन्म लेने से दस वर्ष तक की आयु प्राप्त करने तक खोला जा सकेगा। अगर आप ने सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी ले ली है और आप इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी या परिवार के किसी रिस्तेदार का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं क्युकी हम आपको इस लेख में Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi Application Form डाउनलोड करना बताने वाले हैं। जिसे भरकर आप अपने निकटतम बैंक में जमा करके आसानी से अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi Application Form :

इस योजना के द्वारा आप अपने बेटी या बहन या परिवार के अन्य किसी लड़की जिसकी उम्र 10 साल या उससे कम हो उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हो। इस अकाउंट का लाभ यह है की इसमें बाकी सेविंग अकाउंट के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलती है और उसके साथ साथ हम इसे तभी युस कर पाएंगे जब लड़की की उम्र 18 वर्ष हो जाएगी। परिवार में अगर दो बालिकाएं हैं, तो दोनों के लिए यह खाता खोला जा सकता है। एक परिवार में दोे से अधिक बालिकाओं का खाता इस योजना में नहीं जुड़वाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि खाता खोलना

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अधिकृत बैंक या पोस्ट ऑफिस में एक खाता खोलना होगा। यह खाता बच्ची के माता-पिता या अभिभावक उसके 10 साल का होने तक खोल सकते हैं। एक बच्ची के नाम पर एक ही खाता खोला जा सकता है। Sukanya Samriddhi Yojana Form Download करने के लिए निचे निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Sukanya Samriddhi Yojana Form Pdf_Download

 

सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने के लिए जरुरी दस्तावेज :

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट ओपन करने के लिए हमें कुछ जरुरी दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी जो की निम्नलिखित है। 

  • सुकन्या समृद्धि खाता फॉर्म
  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र 
  • माता पिता या गार्जन का पहचान पत्र, पैन कार्ड इत्यादि। 
  • अड्रेस प्रूफ के लिए कोई मान्य दस्तावेज 

टैक्स में राहत

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलने वाले खातों को टैक्स से छूट मिलेगी। इस योजना के तहत खुलने वाले खातों को आयकर कानून की धारा 80-जी के तहत छूट दी जाएगी।


इस खाते को न्यूनतम 1000 रुपए की राशि या उसके 100 रुपए के गुणांक के साथ खोला जा सकता है। एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 1000 रुपए और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक इस खाते में जमा किया जा सकेगा। यह राशि खाता खोलने से लेकर 14 वर्ष पूरा होने तक जमा रहेगी।

Suggested Articles :

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.