Platform for end to end Sarkari information

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2018- PM Awaas Yojana Gramin List

11

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत नए मकान के लिए अपने ग्राम पंचायत/कौंसिल में आवेदन किया था मगर अभी तक आपको यह नहीं पता की आपका आवेदन स्वीकार किया गया है की नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं हमारे इस लेख की सहायता से आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर पाएंगे और जान पाएंगे की आप का नया घर बनेगा या नहीं इसके लिए बस आपको PMAY-G के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2018- PM Awaas Yojana Gramin List में अपना नाम ऑनलाइन खोजना होगा और ये आप कैसे करेंगे ये हम आपको निचे स्टेप वाइज बातएंगे। तो जानने के लिए आगे पढ़ते रहिये। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2018- PM Awaas Yojana Gramin List :

सबसे पहले तो हमें ये जान लेना चाहिए की कौन-कौन से ईयर के लिए आप ये लिस्ट देख सकते हैं। 

  • Financial year 2014-2015 (IAY New Construction)
  • Financial year 2015-2016 (IAY New Construction)
  • Financial year 2016-2017 (Pradhan Mantri Awaas Yojana)

2014, 2015 एवं 2016 में शुरू किये गए IAY (Indra Awaas Yojna) को Pradhan Mantri Awaas Yojana में ही शामिल कर लिया गया। इसीलिए आप 2014 से लेकर सबसे लेटेस्ट 2017 तक का लिस्ट अभी देख सकते हैं, जो की कुछ दिन पहले ही अपडेट किया गया है गवर्नमेंट के द्वारा। 


PMAY App डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक >> AwaasApp Download  पर क्लिक करें।

Mobile द्वारा ऑनलाइन देखें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट :

पहली विधि –

स्टेप 1 : मोबाइल द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना होगा। फिर चाहे वो google chrome हो या कोई और, ब्राउज़र ओपन होने के बाद आपको सर्च बार में pmayg.nic.in लिख कर सर्च करना है। या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक  https://pmayg.nic.in में क्लिक कर  मोबाइल में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के ऑफिसियल वेबसाइट को खोल सकते हैं। 

स्टेप 2 : PMAYG के ऑफिसियल वेबसाइट के ओपन होने पर आपको पांच ऑप्शन दिखाई देंगे। जो की निम्नलिखित है। इन पांच ऑप्शन में से आपको दूसरा ऑप्शन यानी की Report को सेलेक्ट करना है। तो उस पर क्लिक कीजिये।

  1. Data Entry
  2. Report
  3. FTO Tracking
  4. E-Payment Dashboard
  5. Performance Index Dashboard

 

स्टेप 3 : Reports में क्लिक करने के बाद आपको Physical Progress Reports के अंदर कुल 7 ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे से आपको छटवां नंबर ऑप्शन अर्थात Registration & Sanction Details पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 : इसके बाद जो नया विंडो ओपन होगा उसमे आपको सभी scheme के बारे में ऑप्शन दिखाया जायेगा। जिसमे आपको चार ऑप्शन Pradhan Mantri Awaas Yojana/Special Package/All Central Scheme/All State Scheme दिखाई देंगे। कृपया करके सबसे पहला ऑप्शन Pradhan Mantri Awaas Yojna को सेलेक्ट करें।

स्टेप 5 : उसके बाद आपके सामने State वाइज लिस्ट ओपन होगा। कृपया करके अपने state को सेलेक्ट करें। उदहारण के लिए मैंने यहाँ Bihar को सेलेक्ट किया है। 

अपना state सेलेक्ट हो जाने के बाद आपको उस राज्य के सारे District की लिस्ट दिखाई जाएगी। लिस्ट से अपने District को चुने। example के लिए यहाँ मैंने बेगूसराय को चुना है।

District चुन लेने के बाद आपको अपना Block चुनना होगा जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

अपना State >>District >>Block सेलेक्ट कर लेने के बाद अंत में आपको अपना पंचायत वाइज प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट मिल जायेगा।  तो कृपया ध्यान पूर्वक अपने पंचायत को ढूंढे, जैसे की निचे की इमेज में दिखाया गया है।

जब आप अपने Panchayat  को ढूंढ निकालने के बाद, आपके पंचायत के नाम के दाहिने साइड में तीन फाइनेंसियल इयर्स का रिपोर्ट मिलेगा जो निम्नलिखित है।

  • Financial year 2014-2015 (IAY New Construction)
  • Financial year 2015-2016 (IAY New Construction)
  • Financial year 2016-2017 (Pradhan Mantri Awaas Yojna)
    • Beneficiaries registered
    • House sanctioned

स्क्रॉल करके आप पेज के दाहिने साइड में जा सकते हैं वहां आपको Financial year 2016-2017 (Pradhan Mantri Awaas Yojna) के अंदर Beneficiaries registered एवं House sanctioned दोनों में अलग अलग कुछ नंबर दिखाई देंगे जो की उन घरो के नंबर हैं जिन्हे ये लाभ मिलने वाला है तो इसमें इस आप भी एक हो सकते हैं। जल्दी से इन दोनों में से किसी एक पर क्लिक करें एवं अपना नाम खोजें।

स्टेप 6 : जब आप क्लिक करेंगे तो उसके अंदर सभी लाभार्थियों की सूचि आपके सामने होगी। अपना नाम मिल जाने पर आप उस नाम पर क्लिक करके सारी जानकरी जैसे वयक्तिगत, बैंक अकाउंट डिटेल्स, कितने पैसे मिल चुके हैं कितने पैसे बाकी हैं, इत्यादि प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक सुझाव :

AwaasApp जो की एक मोबाइल App है, जिसे AwaasSoft द्वारा बनाया गया है जो की गवर्नमेंट का है, इसके द्वारा भी आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में खोज सकते हो। और अगर आपका नाम लिस्ट में आ गया है तो बाकी जानकारी इस App से आप प्राप्त कर सकते हैं। एक बार आपके घर बनाने का काम शुरू हो गया तो, उसके बाद होने वाले सारे प्रोसेस इसी AwaasApp से ट्रैक किया जायेगा और इसी से आपका घर के निर्माण का इंस्पेक्शन किया जायेगा। तो इस तरह आप को समझ में आ गया होगा की यह AwaasApp आपके लिए कितना महत्वपूर्ण हैं। PMAY App की पूरी जानकारी प्राप्त करने और AwaasApp Download एवं इनस्टॉल करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

>> AwaasApp Download
दूसरी विधि –
  • सबसे पहले आपको ऊपर दाहिने साइड में दिए गए settings ऑप्शन को क्लिक करना है।
  • उसके बाद आप जो ऑप्शन दिखेंगें उसमे आपको Stakeholders ऑप्शन के ड्राप डाउन एरो में क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको PMAYG Beneficiary में क्लिक करना है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।
  • उसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर सबमिट बटन पर क्लिक करिये।

Laptop/Computer द्वारा देखें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट :

पहली विधि –

ग्राम पंचायत/Block वाइज लाभार्थी सूचि- Gram Panchayat/Block Wise Beneficiary List : 

अगर  आपको  लैपटॉप अथवा कंप्यूटर की सहायता से प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभर्थियों की सूचि ग्राम पंचायत वार या फिर Block वाइज देखना है तो चलिए हम आपको बताते हैं की ये आप कैसे देख सकते हो।

सबसे पहले सरकारिक वेबसाइट में जाने के लिए दिए गए लिंक Gram Panchayat/Block Wise Beneficiary List में क्लिक करे। उसके बाद जो प्रोसेस हमने मोबाइल में फॉलो किया सेम प्रोसेस ही हमें लैपटॉप या कंप्यूटर में भी फॉलो करना है, जो की निम्नलिखित है। 

  1. Report में क्लिक करें।
  2. Registration and sanction details(drillable upto beneficiary level) में  क्लिक करें।
  3. Pradhan Mantri Awaas Yojna को सेलेक्ट करें।
  4. State >>District >>Block >>Panchayat  सेलेक्ट करें।
  5. पंचायत मिल जाने पर आपको Financial year 2016-2017 (Pradhan Mantri Awaas Yojana) के निचे दो ऑप्शन दिखेंगे।
    • Beneficiaries registered
    • House sanctioned

इन दोनों ऑप्शन के अंदर आपको लाभार्थियों की सांख्या दिखाई देगी जिसपे क्लीक करके आप उनका नाम देख सकते हो। नाम मिल जाने पर आप उस पर क्लिक करके अपना पूरा डिटेल्स खोज सकते हो। ये पूरा का पूरा प्रोसेस मोबाइल की तरह ही होगा फर्क सिर्फ इतना होगा की इसमें आप पूरी डिटेल्स बहुत ही अच्छे से देख पाएंगे।

दूसरी विधि –

स्टेप 1: जब सरकारी वेबसाइट ओपन होगा तो आपको कई सारे ऑप्शन दिखाए जायेंगे उसमे आपको Stakeholders नामक विकल्प में कर्शर लेकर जाना है या फिर ऑप्शन के बगल में दिए डाउन एरो में क्लिक करना है।

स्टेप 2.

जब हम क्लीक करेंगे तो हमें कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उसमे से आपको IAY/PMAYG Beneficiary विकल्प में क्लिक करना है।

स्टेप 3.

क्लिक करने के उपरांत एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपना REGISTRSATION NUMBER लिख कर submit करना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सारे डिटेल्स की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

अगर आपके पास REGISTRAION NUMBER नहीं है या इस विधि से आपको Beneficiary List में अपना नाम खोजने में परेशानी हो रही है तो आप सीधे Advanced Search में क्लीक करे।

Advanced Search में क्लीक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो, State/District/Block/Panchayat/Scheme name/Financial year/Account No ये सब जानकारी भरने के बाद आप निचे दिए गए 4 ऑप्शन Search by name/Search BPL Number/Search by Sanction Order/ Search by Father/Husband name में से किसी भी एक विकल्प के द्वारा ये पता लगा सकते है की आप का नाम PMAY-G Beneficiary List में है या नहीं।

 Suggested Aricles :

तो दोस्तों इस तरह आप ऊपर बताये गए चरणों का अनुसरण कर बड़ी आसानी से ये पता कर सकते है की आप को भारत सरकार नया घर बनाकर देने वाली है या नहीं। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहे sarkari-gyan.com और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

 10 Motivational Quotes To Help You Move On
11 Comments
  1. p. k. says

    ग्रामपंचायत वार सूची कैसे देखे कृपया बताने क कष्ट करे !

    1. umesh gupta says

      आप हमारे लेख में ग्राम पंचायत के हिसाब से सूचि देख सकते हैं।

  2. Shishrampotliya says

    कृपया secc2011list में तीन सुची दिखाई जाती है सही कौनसी है तीनों या एक और सुची में नाम है मुझे अब किया करना है ।

    1. umesh gupta says

      कृपया आप प्रधान मंत्री आवास योजन के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना आधार कार्ड नंबर डालकर अपनी पात्रता चेक कर लें।

  3. Ishwar singh yadav says

    ग्राम पंचायत की प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची कैसे देखते है कृपया बताने का कष्ट करें

    1. umesh gupta says

      कृपया हमारे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े। इसमें आपको यह जानकारी मिल जाएगी।

  4. Surendra Singh says

    Sir Beneficiary list me name h to form bharne puri jankari dijiye plz

    1. umesh gupta says

      आपको फॉर्म भरने के लिए अपने निकटतम सहायता केंद्र में जाना होगा। जहाँ आपका फॉर्म भरने के साथ साथ KYC भी अपडेट कर दिया जायेगा मात्र 25 रूपए की फीस लेकर।

  5. पूष्प चंद रेगर says

    सर
    मेने तो दो- दो बार फार्म भरकर दिया हे लेकिन अभी तक मेरा नाम PMAY -G की लिस्ट में नाम नही आया हे और
    मुझे तो ग्राम पंचायात से पर्ची भी नही मिली मेरे पास REGISTRSATION NUMBER भी नही हे
    सर मुझे PMAY -G की तरफ से आवाश मिलेगा या नही और केसे मिलेगा आप हमे बताये आप की बड़ी महर बानी होगी

    1. umesh gupta says

      अगर आप किसी नगर पालिका के अंतर्गत रहते हैं तो आप अपने वार्ड के कौंसिलर से जाकर बातचीत करें। वे अवश्य आप को PMAY-G के तहत घर दिलाने में सहायता करेंगे। या फिर आप अपने निकटतम सहायता केंद्र में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। और अगर आप किसी पंचायत के अंदर आते हैं तो कृपया पंचायत प्रधान से बात करे।

  6. pushpchand regar says

    सर

    मेने दो बार फॉर्म भरा हे PMAY-G का लेकिन अभी तक मेरा नाम नही आया हे और ग्राम पचायत से मुझे पर्ची (Reeshipt) भी नही मिला हे और मेरे पास REGISTRSATION NUMBER भी नही हे
    सर मुझे PMAY-G से आवास के से प्राप्त कर सकता हु सुगाव बताये

Leave A Reply

Your email address will not be published.