Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration – प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण रजिस्ट्रेशन कैसे करे


अगर आप ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत सस्ते में आवास के लिए आवेदन किया है और आपका का सुभ नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि में आ गया है तो आगे आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। जब आप का नाम लिस्ट में आएगा तो उसमे आपको एक PMAY ID मिलेगी जिसकी जरुरत आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त होगी। तो चलिए इस लेख में देखते हैं Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration – प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण रजिस्ट्रेशन कैसे करे कैसे करें ?

पात्र लाभार्थियों द्वारा स्वयं भी मंत्रालय की वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। राज्यों /संघ राज्ये क्षेत्रों की सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी पंजीकरण की सुविधा नाममात्र की लागत रूपये 25/- (वस्तु एवं सेवा कर अतिरिक्त) पर उपलब्ध कराया जा रहा है। 

ये भी देखें:


Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration – प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Pradhan mantri awas yojana registration करवाने के लिए आपको अपने Citizen Service Centres (CSC), ग्राम पंचायत/ विलेज कौंसिल इत्यादि के पास जाना होगा। अगर आप ये सोच रहें है की आपको ये नहीं पता की आपका निकटतम सेवा केंद्र कौन सा है, तो घबराने की कोई बात नहीं क्युकी हमने यहाँ सेवा केंद्र खोजने के लिए भी लिंक दिया है। जिसके माध्यम से आप अपने नजदीकी Citizen Service Centres खोज सकते हैं।अपना Citizen Service Centres (CSC) लोकेट करने के लिए दिए गए लिंक CSC Locator पर क्लीक कर के निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. लिंक पे क्लीक करने के बाद आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक एवं विलेज की जानकरी भरनी पड़ेगी।उसके बाद यह आपको निकटतम Citizen Service Centres (CSC) दिखा देगा।
  2. जहाँ से आप मात्र 25 रूपए में Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration करवा सकते हैं। फॉर्म सबमिट करते वक्त आपको e-KYC करवाना अनिवार्य है। registration कम्पलीट होने के बाद स्लिप लेना ना भूले। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

रजिस्ट्रेशन फॉर्म के मुख्य 4 भाग हैं जो निम्नलिखित हैं

  1. Personal Details 
  2. Bank A/c Details
  3. Convergence Details
  4. Details from Concern Office

Personal Details : यहाँ पर आपको अपनी निजी जानकारी भरनी है। जिसमे आपका स्थानीय पता, आपकी आयु, आपकी शारीरिक रूप से विकलांग तो नहीं अन्य कई तरह के जानकारियाँ शामिल होंगी। इसमें दिए गए select beneficiary ऑप्शन में सर्च बटन पर क्लीक करने पर आपको Block/Household/Religion के अंदर जितने भी लाभार्थी हैं उनके नाम मिल जायँगे। फिर आपको जिस नाम का रजिस्ट्रेशन करना है उसे आप चुन सकते हैं। 

Bank A/c Details : इस पेज में आपको अपने बैंक खाते से जुड़ी सारी जानकारी जैसे Bank Type/Bank Name/Branch Name/Bank Account Number/ Beneficiary Name as per Bank इत्यादि भरना होगा। अंत में आपको यह भी भरना होगा की आप लोन लेना चाहते हैं या नहीं 

Convergence Details : इस पेज में आपको अपना MGNREGA जॉब कार्ड नंबर लिखना है एवं SBM (स्वच्छ भारत मिशन) नंबर लिखना है। 

Details from Concern Office : यह पेज आपके जन सुविधा केंद्र द्वारा भरा जायेगा। इसमें यह ऑप्शन दिया गया है की आपको Mason ट्रेनिंग चाहिए या नहीं। और आपको अपने क्षेत्र के हिसाब से सरकार के द्वारा तैयार किया गया घर का डिज़ाइन चाहिए या नहीं। 

पूरी जानकारी भर लेने के बाद अगर आपको लगे की कहीं गलती हो गई है और आपको उसे चेंज करना है तो आप वो भी आसानी से कर सकते हैं। पुरे डिटेल में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को देखने और समझने के लिए निचे दिए गए मैन्युअल को पढ़े। 

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration Manual 

Suggested Articles :

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) – सभी के लिए आवास
  2. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की जानकारी- Pradhan Mantri Awaas Yojana Urban
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ- Pradhan Mantri Awas Yojana Benefits

आवस्यक सुझाव :

  • एक बार बैंक डिटेल्स भरने के बाद आप उसे एडिट नहीं कर सकते हैं। इसीलिए हम आपको यही सुझाएँ देते हैं की सभी जानकारिया अच्छे से देख्न कर ही भरने के लिए दें। 
  • सहायक सेवा केंद्र के अधिकारी ये फॉर्म आपके लिए ऑनलाइन भरने वाले हैं जिन्हे आप अपनी पूरी जानकारी देंगे। फॉर्म भरते वक्त ये ध्यान रखें की सारी जानकारी सही से भरी जा रही है या नहीं। 

1 thought on “Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration – प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण रजिस्ट्रेशन कैसे करे”

Leave a Comment