Platform for end to end Sarkari information

कैसे जोड़े आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ

0

सरकार ने हाल ही में अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है । यह बताया गया था कि करदाताओं को यह मुश्किल लग रहा था क्योंकि उनके नाम दोनों प्रणालियों में मैच नहीं हो रहे थे । ऐसी शिकायतों का जवाब देते हुए, विभाग अब एक सरल समाधान के साथ बाहर आ गया है। सरकार ने आधार को पैन के साथ लिंक करने का फैसला लिया है जिसकी सहायता से कोई भी कर दाता आसानी से अपना अपना कर जमा कर सकता है  । सरकार ने यह प्रक्रिया बहुत ही आसान बनाया है जो की दो चरणों में पूरा हो जायेगा और इसके लिए आप को ना ही कोई अकाउंट बनाना पड़ेगा ना ही कोई रजिस्ट्रेशन । इस लेख की सहायता से जानिए कैसे जोड़े आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ 

तो चलिए जानते है की कैसे हम अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक कर सकते है ।

दो चरणों में जोड़िये अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ ।

चरण ०१ :  सबसे पहले आपको आयकर विभाग के सरकारिक वेबसाइट में जाना होगा। जो की आप यहाँ  दिए  गए लिंक www.incometaxindiaefiling.gov.in पे क्लिक करके जा सकते है। वेबसाइट में जाने के बाद लेफ्ट साइड में आपको “Link Aadhaar” विकल्प दिखाई देगा जिसमे आपको क्लिक करना है।

चरण ०२ : “Link Aadhaar” विकल्प में क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुले गा जो नीचे की इमेज में दिया गया है।

यहाँ पर आपको अपना पैन कार्ड नंबर आधार कार्ड नंबर और अपना नाम जैसे की आधार कार्ड में दिया हुआ है, भरना है। उसके बाद आप “Link Aadhaar” में क्लिक कर के अपना आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ जोड़ सकते है। लेकिन इसके लिए आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड में आपका लिंग और जन्म तिथि दोनों एकदम सटीक होना चाहिए। नाम में थोड़ा सा अंतर होने पर आपको OTP सबमिट करना पड़ेगा।  

लेकिन अगर आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों में नाम बिलकुल ही अलग है तो आप यहाँ से अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं कर पाएंगे।

तो हम आपके लिए एक दूसरा रास्ता बताते है। जिसकी सहायता से आप अपना आधार और पैन लिंक कर पाएंगे।

चरण ०१ : सबसे पहले आपको आयकर विभाग के सरकारिक वेबसाइट में जाना होगा। जो की आप यहाँ  दिए  गए लिंक www.incometaxindiaefiling.gov.in पे क्लिक करके जा सकते है। उसके बाद आपको login में क्लिक करना है। उसके बाद आपको अपना user id और password डालना पड़ेगा।

चरण ०२ :Login करने के बाद जो नया पेज खुले गा उसमे ब्लू  बार में बहुत सरे सुझाव दिए हुए रहेंगे जिसमे से आपको “profile settings” में क्लिक करना है।  क्लिक करने से आपको ड्राप डाउन लिस्ट में कुछ सुझाव दिखाए देंगे जिसमे सबसे नीचे Link Aadhaar का विकल्प दिया हुआ रहेगा। उस विकल्प में आपको क्लिक करना है।

चरण ०३ :  “Link Aadhaar” विकल्प में क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुले गा जो नीचे की इमेज में दिया गया है। यहाँ पर आपको अपना पैन कार्ड की जानकारी देनी है जैसे की नाम, जन्म-तिथि और लिंग और उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर लिखना है।

इसके बाद आप “Link Aadhaar” में क्लिक कर के अपना आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ जोड़ सकते है।

चरण ०४ : इसके बाद आपको एक pop-up मैसेज दिखेगा जिसमे यह लिखा होगा की आपका आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ लिंक हो चुका है। जैसा की नीचे की इमेज में दिखाया गया है।

तो इस प्रकार हम अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.