Platform for end to end Sarkari information

How to Check Ration Card Online in Uttar Pradesh – उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

0

आज के दौर में हम अपने अधिकांश कामो के लिए इंटरनेट पर आश्रित है फिर चाहे वह बैंक से सम्बंधित कोई काम हो या फिर पढ़ाई या फिर खेल कूद हर चीज की जानकारी एवं खबर हमें इंटरनेट से ही मिल जाती है। और इसी के साथ जुड़ते हुए सरकार ने खाद्य एवं रसद विभाग को भी इंटरनेट से जोड़ दिया है। अब हम घर बैठे ही सार्वजनकि वितरण प्रणाली से जुडी जानकारी पा सकते हैं। और ये भी जान सकते हैं की हमें कितना खाद्य पदार्थ अर्थात गेहूं, चावल, केरोसिन इत्यादि दिया जायेगा। जिससे राशन दुकान वाला बेईमानी नहीं कर पायेगा। इस लेख में हम ये जानेंगे की उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

  • तो सबसे पहले आप अड्रेस बार में fcs.up.nic.in लिख कर सर्च करोगे उसके बाद आपको जो ऑप्शन दिखेंगे उसमे सबसे पहले वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है । जैसे की निचे के इमेज में दिखाया गया है रेड एरो की सहयता से ।

  • लिंक में क्लिक करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार का ऑफिसियल साइट खुलेगा जो की निचे की इमेज में आप देख सकते है ।


  • ऑफिसियल साइट में आपको बहुत सारे ऑप्शन दिए हुए है जिसमे टॉप राइट हैंड साइड में एक ऑप्शन दिया हुआ है। बी. पी. एल./अंत्योदय कार्ड खोजे उसके लेफ्ट साइड में आपको और एक ऑप्शन दिखाई देगा NFSA ( ऐन ऍफ़ ऐस ऐ ) जब आप उसमे कर्सर लेकर जाओगे तो वह आपको ड्राप डाउन लिस्ट में फिर तीन ऑप्शन दिखाया जायेगा जिसमे आपको तीसरा नंबर वाला ऑप्शन यानि की “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची में खोजें” इस ऑप्शन में आप को क्लीक करना है। जैसा की निचे की इमेज में रेड रंग के बॉक्स और एरो से दिखाया गया है ।

  • इसमें क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है ।

  • यहाँ पर आपको अपनी सारी जानकारी भरनी पड़ेगी ।
  1. यहाँ पर आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है ड्राप डाउन लिस्ट है जैसा की मैंने निचे की इमेज में आगरा सेलेक्ट किया है ।
  2. उसके बाद आपको अपना क्षेत्र सेलेक्ट करना है ड्राप डाउन लिस्ट है जिसमे दो ऑप्शन दिए हुए है ग्रामीण और नगरीय तो मैंने नगरीय सेलेक्ट किया है आपको दिखने के लिए निचे के इमेज में ।
  3. यहाँ पर आपको अपना टाउन सेलेक्ट करना है ड्राप डाउन लिस्ट से अगर अपने २ नंबर में ग्रामीण सेलेक्ट किया होता तो यहाँ आपको अपने विकास खंड सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देता ।
  4. इसके बाद आपको अपने कार्ड का प्रकार सेलेक्ट करना है की वो पात्र गृस्थि  है या अंत्योदय।
  5. यहाँ आपको अपने घर के मुखिया का नाम लिखना है ।
  6. यहाँ पर आपको मुखिया के पिता का नाम लिखना है  ।
  7. यहाँ पर आपको राशन कार्ड नंबर लिखना है ।

जैसा की इमेज में आप देख सकते हो निचे लाल सब्दो में लिखा हुआ है की क्रं सं० (1,2,3,4,5) चयनित करना अनिवार्य हैं । और क्रं सं० 6, 7 वैकल्पिक है । और यहाँ फॉर्म भरने के लिए आप हिन्दी एवम अंग्रेजी दोनो मे टाइप किया जा सकता हैं| यदि अंग्रेजी में टाइप करते हैं तो, स्पेस देने के पश्चात् हिंदी में लिप्यंतरण स्वतः हो जाएगा ।

सब जानकारी भरने के बाद आप खोजे में क्लीक करिये और आपको अपना राशन कार्ड मिल जायेगा। हम आसा करते हैं की यह लेख आपको पसंद आया और ऐसी ही जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.