Platform for end to end Sarkari information

UP Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) UP की पात्रता सूची

0

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) के अन्तर्गत हर राज्य में गरीबो को भोजन मुहैया करवाने के लिए भारत सरकार ने एक विशेष प्रकार का राशन कार्ड चालु किया है। उत्तर प्रदेश में इसे 2013 से चालू किया गया और 2016 तक यह 28 जिलों में कार्यरत हो पाया और बाकी के जिलों में 2016 से इसे सुरु किया गया। अगर आप ने भी राशन कार्ड ले लिए आवेदन किया पर आपको अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं मिला है तो इस लेख “UP Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) UP की पात्रता सूची” से आप ऑनलाइन UP Ration Card की एलिजिबिलिटी एवं application status चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार के खाद एवं रसद विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा। उत्तरप्रदेश सरकार का ऑफिसियल अड्रेस  fcs.up.nic.in है । आप दिए गए लिंक में क्लिक कर के इसे खोल सकते हैं। 

UP Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) UP की पात्रता सूची

 

स्टेप 1:

तो सबसे पहले आप अड्रेस बार में fcs.up.nic.in लिख कर सर्च करोगे उसके बाद आपको जो ऑप्शन दिखेंगे उसमे सबसे पहले वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है । जैसे की निचे के इमेज में दिखाया गया है रेड एरो की सहयता से। या फिर सीधे आप दिए गए लिंक में क्लिक कर के भी इसे खोल सकते हैं।

स्टेप 2:

लिंक में क्लिक करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार का ऑफिसियल साइट खुलेगा जो की निचे की इमेज में आप देख सकते हैं।


ऑफिसियल साइट में आपको बहुत सारे ऑप्शन दिए हुए हैं जिसमे टॉप राइट हैंड साइड में एक ऑप्शन दिया हुआ है। बी. पी. एल./अंत्योदय कार्ड खोजें उसके लेफ्ट साइड में आपको और एक ऑप्शन दिखाई देगा NFSA (ऐन ऍफ़ ऐस ऐ) जब आप उसमे कर्सर लेकर जाओगे तो वहाँ आपको ड्राप डाउन लिस्ट में फिर तीन ऑप्शन दिखाया जायेगा जिसमे आपको दूसरा नंबर वाला ऑप्शन यानि की “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची” ऑप्शन में आप को क्लीक करना है । जैसा की निचे की इमेज में रेड रंग के बॉक्स और एरो से दिखाया गया है ।

स्टेप 3:

इसमें क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है ।

स्टेप 4:

तो इसमें आप को अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है । उदहारण के लिए मैंने आगरा जिले को सेलेक्ट किया उसके बाद जो विंडो खुला उसका इमेज मै आपको निचे दिखा रहा हुँ इसी तरह आप अपने जिले को सेलेक्ट कर सकते हो ।

स्टेप 5:

यहाँ पर आगरा जिले की ग्रामीण या नगरीय दोनों जगहों का विवरण दिया हुआ है तो आप को अपना टाउन या ब्लॉक सेलेक्ट करना है और उसमे क्लीक करना है । उदहारण के लिए मैंने निचे के इमेज में Achhnera (NPP ) को सेलेक्ट किया है । उसके बाद जो विंडो खुलेगा वो आपको निचे के इमेज में दिखाया गया है ।

स्टेप 6:

इसके बाद आपको आपके FP शॉप (रासन दुकान) के डीलर का नाम चेक करना है। उसके मिलने के बाद बाद आप अपने राशन कार्ड के कॉलम  पात्र गृहस्थी  या अन्त्योदय में दिए गए संख्या में क्लीक करे जिससे आपको आगे की जानकारी मिलेगी । मैंने यहाँ पहला ऑप्शन सेलेक्ट किया है उदहारण के लिए और दो इमेज की सहयता से ये दोनों स्टेप ही आप को निचे दिखाए गए है ।

यहाँ पर मैंने अन्तोदय कॉलम में पहले ऑप्शन में क्लीक किया है । इसके बाद जो विंडो खुलेगा वो निचे दिखया गया ।

यहाँ पर आपको अपने इलाके का पूरा लिस्ट मिल जायेगा जिसकी सहयता से आप अपनी पात्रता (Eligibility) चेक कर सकते हैं।

  • Digital Ration card के बारे में जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

 UP Digital Ration Card Status

  • UP Ration Card List की अपडेटेड स्थिति जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की अपडेटेड पात्रता सूची

  • ONLINE RATION MANAGEMENT SYSTEM में अपना मोबाइल नंबर रेजिस्टर करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लीक करे

Mobile Registration


Suggested Links :

अभी सरकार ने कुल 40 लाख से भी अधिक अन्तोदया राशन कार्ड बनवाये हैं जिसके अंतर्गत नागरिकों को चावल, चीनी, गेहूं, केरोसिन इत्यादि मुहैया करवाया जायेगा। हम आशा करते हैं की यह लेख आपके कोई काम आये। इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हैं हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।


धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.