Platform for end to end Sarkari information

Indian Gas KYC Form Updation – Indian गैस KYC फॉर्म कैसे भरे

0

आज के दिनों में अगर आप को LPG गैस कनेक्शन लेना है तो बिना KYC के ये पॉसिबल नहीं है। और अगर आप पहले से ही किसी कंपनी के यूजर है तो भी आपको अपना KYC अपडेट करवाना अनिवार्य है। तो आप चाहे किसी भी कंपनी के यूजर हो सभी कंपनियों में KYC अपडेट करने का फॉर्म ऑलमोस्ट सेम ही है। अगर आप एक सब्सिडाइज़्ड कस्टमर है तो आपको अपना KYC अपडेट करवाना ही पड़ेगा क्युकी बिना इसके आप अपना सब्सिडाइज़्ड लाभ नहीं उठा सकते। इस लेख में हम जानेंगे Indian Gas KYC Form कैसे भरे ?

Indian Gas KYC Form Updation – Indian गैस KYC फॉर्म कैसे भरे :

KYC अपडेट करने के बाद आपका बैंक अकाउंट आपके गैस कनेक्शन के साथ लिंक हो जायेगा और और आपका सब्सिडाइज़्ड पैसा खुद उस अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगा। तो इसलिए आपको अपना KYC अपडेट करना बहुत ही अनिवार्य है। तो हम आपको अपने इस लेख में LPG गैस कनेक्शन के KYC फॉर्म भरना सिखाएंगे। जिसकी सहयता से आप आसानी से अपना KYC अपडेट करवा सकते है। तो सबसे पहले ये जानना जरुरी है की KYC फॉर्म भरते समय आप को किन किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ सकती है।

 

Documents Required to Fill Gas KYC Form :

KYC फॉर्म भरने के लिए आपको अपने एड्रेस और आइडेंटिटी का प्रूफ देना होगा और साथ ही साथ दो पासपोर्ट साइज करंट फोटो भी लगेगा ।

KYC Documents for Address Proof :-

  1. Aadhaar Card
  2. Voter ID Card
  3. Driving License
  4. Passport
  5. Ration Card
  6. LIC Policy
  7. Bank/Credit Card Statement- not more than three month old
  8. Landline Telephone/Electricity/Water Bill- not more than six month old
  9. House Registration Document
  10. Lease Agreement
  11. Self-declaration attested by gazetted officer
  12. Flat allotment/possession letter
KYC Documents for Identity proof :-
  1. Aadhaar Card
  2. Voter ID Card
  3. Pan Card
  4. Passport
  5. Driving License
  6. Photo ID Card issued by Post Office
  7. ID Card Issued by Central/state
Indian Gas KYC Form
Indian Gas KYC Form

तो अगर आपने इन सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार कर लिया है तो चलिए हम आपको स्टेप वाइज बताते है की कैसे करे Gas KYC फॉर्म को। सबसे पहले जैसा की फॉर्म में दिया हुआ है की आपको फॉर्म ब्लैक पेन से भरना है और ब्लॉक लेटर्स में भरना है ।

जैसा की फॉर्म में आप देख सकते है की टॉप राइट कार्नर में आपको अपना करंट पासपोर्ट साइज फोटो लगाना है ।

इसके बाद १ नंबर कॉलम में आपको अपना पूरा नाम लिखना है।  पर ध्यान रहे की आपका नाम हुब आ हु वैसा ही रहना चाहिए जैसा की आपकी आइडेंटिटी प्रूफ में दिया हुआ है । नहीं तो आपका KYC फॉर्म अपडेट नहीं होगा । इसके बाद आपको अपने गैस कंपनी के consumer number लिखना है उसके बाद आपको अपना डेट ऑफ़ बर्थ लिखना है । डेट ऑफ़ बर्थ लिखने का फॉर्मेट DD/MM/YYYY जो की फॉर्म में दिया गया है । इसके बाद आपको अपने पिताजी का नाम जैसा की आपके आइडेंटिटी कार्ड में दिया गया है वह लिखना है । अगर आप सादी सुदा महिला है तो आप यंहा अपने पति का नाम भी लिख सकती है । इसके बाद आपको अपनी माता जी का नाम लिखना है ।

२ नंबर कॉलम में आपको अपना एड्रेस डालना है जिस एड्रेस पे आप अपना कनेक्शन लेने वाले हो या जिस एड्रेस पे आप ने पहले से ही कनेक्शन लिया हुआ है । यहाँ पर आपको अपना फ्लोर नंबर लिखना है और लैंडमार्क भी दे सकते है । आपको अपना मोबाइल नंबर भी लिखना है और अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो उसे भी दे सकते है ।

इसके बाद ३ नंबर कॉलम में आपको उस डॉक्यूमेंट का नंबर लिखना है जिसे आप KYC फॉर्म के साथ सबमिट करना है । और अगर आप के पास राशन कार्ड है तो आपको उसका नंबर निचे के कॉलम में लिखना है और उसका ज़ेरॉक्स सेल्फ अटेस्टेड करके आपको फॉर्म के साथ सबमिट करना होगा ।


Indian गैस KYC PDF फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे ।

Indane-Gas-KYC-Form-Download

इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पे सिग्नेचर करना है और डेट डालना है । फिर आप अपने निकट के गैस एजेंसी में इस फॉर्म को सबमिट कर सकते है पर सब्मिट करते वक्त acknowledgement स्लिप लेना ना भूलियेगा ।

तो इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपना Indian Gas KYC Update कर सकते हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.