Platform for end to end Sarkari information

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची- Pradhan Mantri Awaas Yojana Beneficiary List

1

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने राष्ट्र की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण हो जाने पर 2022 में सभी के लिए आवास की परिकल्पना की इसी को उदेश्य में रखकर केंद्र सरकार ने “2022 तक सबके लिए आवास” शुरू किया।  इस योजना को ध्यान में रखकर सरकार ने शहर और गांव में रहने वाले गरीबो के लिए सस्ते में आवास उपलब्ध कराने के लिए अलग अलग योजनाए शुरू की। तो अगर आप ने इस योजन का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है तो चलिए देखते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची

“2022 तक सबके लिए आवास” मिशन के तहत सरकार ने शहरी गरीबो के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और गांव के गरीबो के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) शुरू किया। जिससे भारत वर्ष में रहने वाले गरीब फिर वो चाहे शहर में रह रहें हो या फिर गांव में सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची- Pradhan Mantri Awaas Yojana Beneficiary List

 

1) प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) पात्रता सूचि :

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) – सभी के लिए आवास” इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी बेघर परिवारों (स्लमवासियों तथा शहरी गरीबो) एवं कच्चे तथा टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को वर्ष 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध करना है। इस योजना का लाभ मुख्यता EWS/LIG/MIG I/MIG II वर्ग के परिवार उठा सकते हैं। अगर आप शहर में रहने वाले गरीब हैं और अपने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत सस्ते में आवास पाने की लिए आवेदन किया है। लेकिन अभी तक आपको यह नहीं  पता की आवेदन की स्थिति क्या है तो निचे दिए गए लिंक से आप आसानी से पता कर सकते हैं। 


प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) पात्रता सूची

2) प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) पात्रता सूचि :

अधिकांश ग्रामीण परिवार विशेषकर जो उपेक्षित हैं, अपनी कम आय के कारण एक अच्छे मकान का निर्माण नहीं कर पाते। ग्रामीण आवास की आवश्यकता  को पूरा करने और खासकर गरीबो की आवास की समस्या को हल करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) को 1 अप्रेल 2016 में गठित किया। अगर आप गांव में रहने वाले गरीब हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवेदन करना होगा और अगर आपने आवेदन किया हुआ है तो चलिए देखते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) पात्रता सूचि।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2018- PM Awaas Yojana Gramin List

प्रधानमंत्री आवास  योजना से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए निचे दिए गए लेख पढ़े।

हम आसा करते हैं की ऊपर दी गई जानकारी आप के लिए महत्वपूर्ण साबित हो और इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

1 Comment
  1. Shyama ananda Biswas says

    My new PVC door business apply RS 50000 Kishore loan please help my new business

Leave A Reply

Your email address will not be published.