Platform for end to end Sarkari information

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश

0

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण उत्तर प्रदेश – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Uttar Pradesh के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में अभी तक कुल 162267 घरों का निर्माण किया जा चूका है। जिसमे से वर्ष 2016-2017 में 118894 घरो का निर्माण किया गया और अभी लगभग 43373 घरों का निर्माण किया जा चूका है। अगर आप भी प्रधान मंत्री आवास योजना के लाभर्थियों में से एक होने चाहते हैं और आपने आवेदन किया है तो यहाँ पर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश देख सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश :

स्टेप 1 :

अगर आप PMAY-G के लिए Eligible हो और आपने इसके अंतर्गत अप्लाई भी किया है और अब आप स्टेटस जानना चाहते है तो दिए गए लिंक http://pmayg.nic.in पर क्लिक करे। 

स्टेप 2 :

जो पेज ओपन होगा उसमे आपको Stakeholders नामक विकल्प में कर्शर लेकर जाना है या फिर ऑप्शन के बगल में दिए डाउन एरो में क्लिक करना है।

स्टेप 2.2:

इसके बाद आपको IAY/PMAYG Beneficiary विकल्प में क्लिक करना है।

स्टेप 3:

नए पेज में आपको अपना REGISTRSATION NUMBER लिख कर submit करना होगा।

स्टेप 4:

सबमिट में क्लिक करने के बाद जो रिजल्ट आएगा उसे आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

दूसरी विधि :

स्टेप 1:

आप सीधे Advanced Search में क्लीक कर के भी अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में खोज सकते हैं। 

स्टेप 2:

Advanced Search में क्लीक करने के बाद आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। जैसे State/District/Block/Panchayat/Scheme name/Financial year/Account No उसके बाद आप निचे दिए गए 4 ऑप्शन Search by name/Search BPL Number/Search by Sanction Order/ Search by Father/Husband name में से किसी भी एक विकल्प को चुने और आप का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश में है या नहीं यह पता लगाए। 

तीसरी विधि :

ग्राम पंचायत/Block वाइज लाभार्थी सूचि- Gram Panchayat/Block Wise Beneficiary List :

 

स्टेप 1 :

दिए गए लिंक Gram Panchayat/Block Wise Beneficiary List में क्लिक करे। उसके बाद अपने आवेदन करने के year को सेलेक्ट करें। उसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना को सेलेक्ट करना है जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। सेलेक्ट करने के बाद आपको सारे राज्य (states) की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से आप उत्तर प्रदेश को सेलेक्ट करे।

स्टेप 4 :

उत्तर प्रदेश को सेलेक्ट करने के बाद आपको सारे डिस्ट्रिक्ट (District) की लिस्ट मिलेगी और दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला Download GP Wise Data मतलब ग्रामपंचायत और दूसरा Block Wise Data तो आप इनमे से अपनी सुविधा अनुसार डाटा डाउनलोड कर सकते हो या फिर अपने डिस्ट्रिक को सेलेक्ट करके आगे बढ़े। मैंने यहाँ example के लिए allahabad को सेलेक्ट किया। 

स्टेप 5 :

इस स्टेप में आपको अपने Block को सलेक्ट करना है जो की डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करने के बाद ओपन होगा। 

स्टेप 6 :

Block विकल्प के अंदर आपको ग्राम पंचायत की लिस्ट मिलेगी जिसमे आप अपने ग्राम पंचायत को खोज सकते हो। ग्राम पंचायत मिल जाने पर उसमे दिए गए विकल्प Beneficiary Registered के अंदर जो संख्या दी गई हो उसे क्लिक करे। 

स्टेप 7 : 

उस पंचायत के अंदर जितने भी लाभर्थी हैं सभी के लिस्ट आपको मिल जायेंगे। आप वहां अपना नाम खोज सकते हैं। और नाम पर क्लिक करके आप उस लाभर्थी से जुड़ी सारी जानकारी पा सकते हैं। 

स्टेप 8 : 

उदहारण के लिए मैं यहाँ सबसे पहले वाले नाम पर क्लिक किया है और उससे जुड़ी सारी जानकारी आप निचे इमेज में देख सकते हो। 


तो दोस्तों इस तरह आप ऊपर बताये गए चरणों का अनुसरण कर बड़ी आसानी से ये पता कर सकते है की आप को उत्तर प्रदेश सरकार नया घर बनाकर देने वाली है या नहीं। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहे sarkari-gyan.com और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.