Platform for end to end Sarkari information

Chandigarh Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) Chandigarh की पात्रता सूची

0

चंडीगढ़ खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा सफ़ेद, पीला और हरे रंग के राशन कार्ड बनाये जा रहे हैं। हर राशन कार्ड में खाद्य पदार्थों की मात्रा अलग अलग होती है। वयक्ति के आर्थिक स्थिति के हिसाब से उसे अलग अलग रंग का राशन कार्ड दिया जाता है। जिसकी आर्थिक स्थिति ज्यादा ख़राब होती है उसे हरे रंग का कार्ड दिया जाता है जिसमे उससे अधिक मात्रा चावल, गेहूं, केरोसिन इत्यादि दिया जा सके। 

Chandigarh Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) Chandigarh की पात्रता सूची :

स्टेप 1:

इस लिंक CHANDIGARH NFSA RATION CARD LIST पर क्लिक करे।

 

स्टेप 2:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । इस विंडो में आपको District Wise ration card की लिस्ट मिलेगी। क्युकी Chandigarh एक union territory है इसलिए आपको District के column में केवल Chandigarh ही नजर आ रहा है उसे सेलेक्ट करे।


स्टेप 3:

Chandigarh District में क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको TALUKA/TEHSIL को सलेक्ट करना है। इस पेज में भी आपको केवल एक ही विकल्प Chandigarh मिलेगा। उसे सेलेक्ट करे।

Chandigarh Ration Card List
Chandigarh Ration Card List

स्टेप 4:

क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने Fair Price Shop (राशन दुकान) का नंबर  (FPS ID) और Fair Price Shop के owner का नाम (राशन दुकान वाला) दिया हुआ रहेगा। तो उसकी साहयता से आप अपने Fair Price Shop (राशन दुकान) को सेलेक्ट कर सकते हो। यहाँ पर भी केवल 1 ही विकल्प दिया हुआ है उसे सेलेक्ट करे।

Chandigarh Ration Card List
Chandigarh Ration Card List

स्टेप 5:

Fair Price Shop (राशन दुकान) सेलेक्ट करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको उस दुकान से रिलेटेड सारे राशन कार्ड की लिस्ट मिल जायेगी। आप अपने family head के नाम के द्वारा राशन कार्ड खोज सकते हो। और राशन कार्ड नंबर (RC No) पर क्लीक करने के उपरांत आपको अन्य जानकारिया भी मिल जाएगी। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

Chandigarh Ration Card List
Chandigarh Ration Card List

स्टेप 6:

जो पेज ओपन होगा उसमे आपको आपके राशन कार्ड से सम्बंधित सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। जिससे आप आसानी से अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

शिकायत दर्ज करने के लिए :

Toll-Free No.: 1800-180-2068

Consumer Helpline No.: 1800-180-2079
Helpline No.: 1967
E- Mail:  [email protected]

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।


Leave A Reply

Your email address will not be published.