Platform for end to end Sarkari information

Jeevan Anand Policy in Hindi – जीवन आनंद पॉलिसी इन हिंदी

1

LIC की नई जीवन आनद पालिसी एक non-linked plan है जो आपको सुरक्षा और बचत का बहुत ही आकर्षक संयोजन उपलब्ध करता है। इसमें आपके पुरे जीवन काल में कभी भी मृत्यु हो जाने पर आपको सम्पूर्ण राशि मिल जाती है। या फिर पालिसी धारक के जीवित रह जाने पर पालिसी के ख़तम हो जाने के बाद उन्हें एक धन राशि दे दी जाती है। जीवन आनद पालिसी का सबसे अच्छा फायदा यह है की इस पालिसी के आधार पर आपको लोन भी मिल सकती है। प्रस्तुत लेख में Jeevan Anand Policy in Hindi – जीवन आनंद पॉलिसी इन हिंदी जानने वाले हैं। 

Jeevan Anand Policy in Hindi – जीवन आनंद पॉलिसी इन हिंदी

भारतीय जीवन बिमा निगम की जीवन आनंद पालिसी के अनेक लाभ है, जो की निम्नलिखित है।

Death benefit :  

अगर आपने policy के सारे प्रीमियम को सही समय पर भरा है तो इस पालिसी के अंतर्गत जितने भी फायदे हैं जो की पालिसी धारक के मृत्यु के बाद मिलने वाले हैं। वो सारे आपके परिवार जानो को मिल जायेंगे। Death benefit के अंतर्गत पालिसी धारक को निम्नलिखित लाभ है। 

On Death during the policy term: ऐसी स्थिति में अगर पालिसी धारक की मृत्यु पालिसी के चलते चलते हो जाती है तो उनके परिवार जानो को पूरा लाभ पहुँचाया जाता है। जो की पहले से ही तय होता है जिसे Basic Sum Assured बोलते हैं जो की वह धनराशि है जो पालिसी धारक के मृत्यु के बाद उसके घरवालों या उसके द्वारा तय किये गए नॉमिनी को दिया जायेगा। जो धन राशि दी जाती है उसे Sum Assured on Death कहा जाता है जो की Basic Sum Assured का कम से कम 125% होता है। 

Benefits payable at the end of Policy Term: जब की पालिसी धारक पूरी तरह से स्वस्थ रहता है  पालिसी के ख़त्म होने पर ऐसी अवस्था में पालिसी धारक को Basic Sum Assured धन राशि दी जाती है और बाकी बोनस इत्यादि मिलाकर एक धन राशि दी जाती है, यदि आपने अपनी पालिसी की सभी प्रीमियम सही समय में भरी है तो। 

आवशयक सुझाव :  बोनस भारतीय जीवन बिमा निगम के ऊपर निर्भर करता है। अगर पालिसी बहुत ही अच्छी परफॉर्म कर रही है तो आपको अच्छा बोनस मिल सकता है। परन्तु अगर यह अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा है तो आपका बोनस कम भी हो सकता है। 

Optional Benefit:

LIC’s Accidental Death and Disability Benefit Rider:  अगर आप पालिसी करवाते वक्त इस ऑप्शन को भी चुनते हैं तो आपको पालिसी के प्रीमियम के साथ अलग से धन राशि जमा करनी होती है जो आपको दुर्घटना के कारण होने वाली आकस्मिक स्थायी विकलांगता की स्थिति में (दुर्घटना की तिथि के 180 दिनों के भीतर), दुर्घटना हितलाभ बीमा राशि के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों तक समान मासिक किस्तों में किया जाएगा। 


ये तो थे डायरेक्ट लाभ जो आप जीवन आनंद पालिसी से प्राप्त कर सकते हैं। परन्तु आप इनके अलावा और भी कुछ लाभ है जो आप इस पालिसी से उठा सकते हैं। और वह यह है की जब आपको पैसो की जरूरत हो तब आप मुश्किल वक्त में इस पालिसी के आधार पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। 

हम आसा करते हैं  की यह लेख आपको पसंद आया होगा और आप इस जीवन बिमा का जरूर लाभ उठाएंगे। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद। 

1 Comment
  1. Jack says

    This Article is very useful doing good work.

Leave A Reply

Your email address will not be published.