Platform for end to end Sarkari information

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) KYC Form – Ujjwala KYC फॉर्म कैसे भरे

0

भारत सरकार के अनुसार भारत में लगभग २४ करोड़ घर है जिसमे कम से कम १० करोड़ घरे अभी भी ऐसे है जो LPG गैस युस नहीं करते है वो अभी भी लकड़ी या कोयला जलाकर खाना बनाते है जिससे निकलने वाले धुएं से उनकी शारीरिक हालत काफी ख़राब हो जाती है। WHO के एक रिपोर्ट के अनुसार खाना बनाते समय जितना धुआँ महिलाये और बच्चे अपने अंदर ले लेते है वो १ घंटे में ४०० सिगरेट पिने के जितना खतरनाक है। 

तो इसे ध्यान में रख कर हमारे माननिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) का उद्घाटन १ मई २०१६ को बलिया में किया। जिसके अन्तर्गत महिलाओ और बच्चो को इस परेशानी से बचाने के लिए उन्हें LPG क्लीन ईंधन मुहैया करवाया जायेगा। जिससे उनका हेल्थ भी ख़राब नहीं होगा और पर्यावरण को भी प्रदूषण से बचाया जा सकेगा। तो हम ये कह सकते हैं की हमारे प्रधानमंत्री द्वारा उठाया गया ये बहुत ही अछा कदम है जिससे पर्यावरण को भी प्रदूषण से बचाया जा सकेगा और हमारे देस की महिलाये और बच्चो को भी ।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) के अनुसार आने वाले 3 सालो में BPL परिवारों को उनके घर की महिलाओ के नाम पे LPG कनेक्शन के साथ १६०० रूपए भी दिए जायेंगे। इस योजना को सफल बना ने के लिए सरकार के द्वारा 8 हज़ार करोड़ का निवेश किया गया है। और इस योजना से लगभग 1 लाख लोगो को रोजगार मिलेगा।


How to apply for PMUY-  कैसे अप्लाई करे PMUY के लिए
  • जिनके पास BPL राशन कार्ड है। उनकी घर की महिलाये Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) के अंतर्गत नए गैस कनेक्शन के लिए अपने निकटतम गैस डिस्ट्रीब्यूटर के पास अप्लाई कर सकती है।
  • नए गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई करते वक्त आपको अपना अड्रेस, अपना जनधन अकाउंट नंबर और अपने सभी घरवालों का आधार नंबर लिख कर सबमिट करना होगा।
How to fill Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) KYC form – कैसे भरे PMUY KYC फॉर्म 

सबसे पहले जैसा की उज्ज्वला KYC फॉर्म में राइट हैंड साइड टॉप में दिया हुआ है आपको अपना करंट पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाना है।

जैसा की फॉर्म में लिखा हुआ है आपको फॉर्म काली सियाही और बड़े सब्दो में भरना है।

तो चलिए हम आपको स्टेप वाइज बताते है की कैसे भरे उज्ज्वला KYC फॉर्म को।

उपभोक्ता विवरण

यहाँ पर आपको अपना नाम एड्रेस और अपने घरवालों की जानकी देनी है ।

  • (a) कॉलम में आपको अपना पूरा नाम लिखना है जैसा की फॉर्म में दिया हुआ है उसी फॉर्मेट में लिखना है और यह ध्यान रखना है की जिस डॉक्यूमेंट को आप अपने आइडेंटिटी प्रूफ के लिए सबमिट करने वाले हो उसमे दिया हुआ नाम ठीक वैसा ही होना चाहिए जैसा की आप फॉर्म में भर रहे हो ।
  • कॉलम में आपको अपनी जन्म तिथि लिखनी है वो भी DD/MM/YY फॉर्मेट में । इसके बाद आपको रसोई गैस कनेक्शन के लिए अपने पते की जानकारी देनी है ।
  1. १ नंबर कॉलम में आपको उस डॉक्यूमेंट का कोड लिखना है जिसे आप अपने पते के प्रमाण के लिए सबमिट करने वाले हो । फॉर्म के प्रथम पेज के बॉटम राइट कार्नर में आपको वो कोड दिए हुए है जैसे की आधार कार्ड के लिए POA 01 है उसी तरह दूसरे डॉक्यूमेंट का कोड भी दिया हुआ है तो उसे देख  कर आप अपने हिसाब से कोड भर सकते है ।अगर आपके पास लैंडलाइन फ़ोन है तो आप लिख सकते है वरना उसे खली छोड़ दे ।
  2. २ नंबर कॉलम में आपको घर का नाम और फ्लोर नंबर लिखना है ।
  3. अगर आप किसी हाउसिंग कॉम्लेक्स में रहते है या किसी अपार्टमेंट में रहते है तो आप को ३ नंबर कॉलम में उसका नाम लिखना है लैंडमार्क बताना है ।
  4. ४ नंबर कॉलम में आपको सड़क का नाम और अपने पोस्ट ऑफिस का नाम लिखना है ।
  5. ५ नंबर कॉलम में आपको अपने सहर या टाउन का नाम और वहा  का पिनकोड लिखना है ।
  6. अगर आप किसी गांव या पंचायत में रहते है तो फिर आपको ६ नंबर कॉलम में उसका नाम लिखना है और मोबाइल नंबर भी देना है ।
  7. ७ नंबर कॉलम में सब डिस्ट्रिक और ईमेल आईडी लिखना है अगर है तो वरना इससे खली छोड़ सकते है ।
  8. ८ नंबर कॉलम में आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का नाम लिखना है ।
  9. यहाँ पर आपको अपने स्टेट का नाम लिखना है ।
  • इसके बाद आपको १८ वर्ष के अधिक के उम्र के परिवार के सदस्यों का विवरण देना है जो एक ही रसोई में बने खाना खाते है । मतलब यह है की साझी रसोई में एक आवासीय इकाई में एक साथ रहने वाले लोग । विवरण में आवेदनकर्ता को घर के सदस्य का उसके साथ सम्बन्ध उसका नाम और उसका आधार नंबर लिखना है और साथ में उसके आधार की फोटोकॉपी भी सबमिट करनी है ।
“पहल” में शामिल होने सम्बन्धी विवरण
  • यहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड का डिटेल्स देना है ।
  1. १ नंबर टेबल में आपको अपना नाम लिखना है जो की आधार कार्ड में दिया हुआ है ।
  2. २ नंबर कॉलम में आपको अपने आधार कार्ड का नंबर लिखना है ।
  • इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट का विवरण देना है ।
  1. यहाँ पर आपको अपना नाम लिखना है जो की बैंक अकाउंट में दिया हुआ है ।
  2. उसके बाद आपको अपने बैंक का नाम लिखना है
  3. फिर बैंक के ब्रांच का नाम लिखना है यानि की किस जगह बैंक है ये बताना हैं ।
  4. यहाँ पर आपको IFSC कोड लिखना है ।
  5. यहाँ पर आपको अपना अकाउंट नंबर लिखना है ।
राशन कार्ड विवरण
  • यहाँ पर आपको अपने राशन कार्ड का डिटेल्स देना है ।
  1. यहाँ आपको अपने राज्य का नाम बताना है मतलब जिस राज्य से राशन कार्ड बनाया गया है उसका नाम ।
  2. यहाँ पर आपको अपने राशन कार्ड का नंबर लिखना है ।

उपकरण चयन
  • इस कॉलम में आपको ये चूस करना है की आप एलपीजी सिलिंडर १४.२ किलो का लोगे या ५ किलो का और ये भी बताना है की आपको सिलिंडर के साथ स्टोव लेना है की नहीं  ।
Ujjwala KYC फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे

Ujjwala-KYC-Application-Form-Download

इसके बाद आपको डिस्क्लेमर में अपना नाम, अपने पिता या पति का नाम, अपनी आयु और अपने रहने का स्थान लिखना है । इसके बाद (g) कॉलम में आपको अपना डेट ऑफ़ बर्थ लिखना है । फिर उसके बाद   (i) कॉलम में आपको अपने डीलर का नाम लिखना है । इसके बाद आपको डेट प्लेस लिख कर अपना सिग्नेचर करना है ।  


Leave A Reply

Your email address will not be published.