Platform for end to end Sarkari information

Rajasthan Ration Card Form Download कैसे करे ?

0

सार्वजनिक वितरण प्रणाली का मुख्य उद्देश्य खाद्यान्नों के मूल्यों में वृद्धि को नियंत्रित करना एवं उपभोक्ताओं के लिए खाद्यान्नों की पहुंच सुनिश्चित करना है। और इसी योजना के अंतर्गत राजस्थान में भी गेहॅूं, चावल, चीनी एवं केरोसीन तेल उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से वितरित किये जाते हैं। और इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरुरी है जिसके बिना आप इस सुविधाओं से वंचित रह जायेंगे। तो अगर आप खुद को इसके पात्र समझते हैं तो इसके लिए आपको राशन बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। और आवेदन करने के लिए आपको Rajasthan Ration Card Form Download करना होगा। इसीलिए हम इस लेख में आपको ये बताने वाले हैं की Rajasthan Ration Card Form Download कैसे करे ? 

Rajasthan Ration Card Form Download  :

तो अगर आपने मन बना लिया है राशन कार्ड बनवाने का तो नीचे दिए गए लिंक से आप आसानी से राशन कार्ड अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। बस आपको पहले ये सुनिश्चित करना होगा की आपको कौन से राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना है। क्युकीं आपके पास APL (एपीएल), BPL (बीपीएल), स्टेट BPL, अन्त्योदय, अन्नपूर्णा, आंस्था विकल्प है। तो पहले आपको अपनी पात्रता चेक करनी होगी।  उसके बाद ही आप आवेदन कर पाओगे। 

 

1. नया राशन कार्ड बनवाने हेतु फॉर्म

  • APL (एपीएल) श्रेणी के नए राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
⇒ Rajasthan APL Ration Card Form Download

 

  • BPL (बीपीएल)/ स्टेट BPL/ अन्त्योदय/ अन्नपूर्णा/ आंस्था श्रेणी के नए राशन कार्ड बनाने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
⇒ Rajasthan BPL, AAY, PHH Ration Card Form Download

 


अगर आपने राशन कार्ड बनवा लिया है या आपके पास पहले से ही राशन कार्ड है लेकिन उसमे कोई त्रुटि है जो आप ठीक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संशोधन फॉर्म (Amendment Form) डाउनलोड करना होगा। जिसके लिए आपको निचे लिंक दिया हुआ है।

2. राशन कार्ड संशोधन हेतु फॉर्म

  • APL (एपीएल)/ BPL (बीपीएल)/ स्टेट BPL/ अन्त्योदय राशन कार्ड में यूनिट संशोधन, पता परिवर्तन एवं डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
⇒ Rajasthan APL, BPL, AAY Ration Card Amendment Form Download

दोस्तों हम आशा करते है की इस लेख की साहयता से आप बड़ी आसानी से Ration Card एप्लीकेशन Form Download कर पाओगे। इसी तरह  की अन्य जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमरे ब्लॉग को।


धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.