प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- PM Awaas Yojana Online Apply

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 26 राज्यों में 20 लाख से भी ज्यादा घर बनाये जायेंगे। तो  अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस लेख को आगे पढ़ते रहिये। आज हम अपने  इस लेख में आपको यह बताने जा रहें है की कैसे आप घर बैठे ही प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- PM Awaas Yojana Online Apply करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, अपने लिए घर बनाने में।

हमने अपने ब्लॉग Sarkari-Gyan.com में प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पूरी जानकारी दी हुई जिससे पढ़ कर आप इस योजना से जुड़े सारे तथ्यों को जान पाओगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के ऊपर लिखे कुछ लेख निम्नलिखित है।

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) – सभी के लिए आवास
  2. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की जानकारी- Pradhan Mantri Awaas Yojana Urban
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ- Pradhan Mantri Awas Yojana Benefits
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना List- PM Yojana List in Hindi

अगर आपने सारे लेखो को पढ़ लिया है और अब आप इस योजना का लाभ लेकर अपने लिए आवास का निर्माण करना चाहते हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं और स्टेप वाइज जानते हैं की कैसे आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- PM Awaas Yojana Online Apply कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन- PM Awaas Yojana Online Apply

प्रधानमंत्री आवास योजना online form भरने से पहले कुछ चीजों की जानकारी होना आवस्यक है। इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना online form भरने से पहले अपने आधार कार्ड/पैन कार्ड/इनकम प्रूफ/घर के मुखिया का नाम और उम्र इत्यादि जान लेना अति आवश्यक है। एक बार जब आपके पास सारी जानकारी हो जाए उसके बाद ही प्रधानमंत्री आवास योजना online form भरना सुरु करे।

स्टेप 1 :

प्रधानमंत्री आवास योजना online form भरने के लिए आपको PMAY के वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ में जाना होगा। आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे खोल सकते हैं। वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको एक डिसक्लेमर दिखेगा जिसमे आपको यह बताया गया है की आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो एवं कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा 25 रूपए के एप्लीकेशन फॉर्म के द्वारा ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हो। लेकिन सरकार ने यहाँ साफ़ साफ़ कह दिया है की आवेदन करने एवं इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी संस्था या वयक्ति को कोई पैसा देने की जरुरत नहीं है। डिसक्लेमर को पड़ने के लिए दिए गए लिंक http://pmaymis.gov.in/PDF/UserMannual/Disclaimer_Hindi.pdf  पर क्लीक करे।

डिसक्लेमर पड़ने के बाद OK ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद आप सरकारिक वेबसाइट के Home Page में पहुँच जायेंगे।

स्टेप 2 :

Home Page में आपको Citizen Assessment एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर कर्सर लेकर जाने पर आपको ड्राप डाउन में कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

आप अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से  Slum Dwellers या Benefit under other 3 Components में से किसी एक में अप्लाई कर सकते हो।

  • Slum Dwellers : इसके अंतर्गत गन्दी बस्तियों में एक साथ झुण्ड बनाकर रहने वाले लोग आते हैं। जिसमे कम से कम 60-70 /300 आदमी रहते हों। वे लोग इस ऑप्शन के द्वारा अप्लाई कर सकते हैं।
  • Benefit under other 3 Components : EWS, LIG एवं MIG वर्ग के परिवार इसके अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
    • EWS : आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनकी आय 3 लाख रूपये तक है।
    • LIG : लो इनकम वाले परिवार जिनकी आय 3 से 6 लाख के बिच है।
    • MIG I : मध्यम आय वाले परिवार जिनकी आय 6-9 लाख के बिच हो।
    • MIG II : मध्यम आय वाले परिवार जिनकी आय 9-12 लाख के बिच हो।

स्टेप 3 :

Slum Dwellers/Benefit under other 3 Components ऑप्शन में क्लिक करने के बाद एक नया tab खुलेगा जिसमे आपको अपना आधार नंबर लिख कर check ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा आपको निचे इमेज में दिखाया गया है।

स्टेप 4 :

आधार नंबर डालकर Check ऑप्शन में क्लिक करने के बाद पहले आपका आधार नंबर सही है की नहीं उसके बाद ये पता किया जायेगा की आप जिस योजना के अंतर्गत अप्लाई कर रहे हो उसके लिए पात्र (eligible) हो या नहीं। सब कुछ सही मैच होने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपने निजी जानकारी जैसे नाम/आय/परिवार के सदस्यों की सांख्य/नंबर/ एड्रेस/ जाती/धर्म/परिवार के मुखिया का उम्र/बैंक खाते का विवरण इत्यादि भरना पड़ेगा। सभी जानकारिया अच्छे से भर लेने के बाद अंत में आपको एक चेक बॉक्स में राइट टिक करना होगा जो की केंद्र सर्कार द्वारा एक है की लाभार्थी का चुनाव पूरी तरह से राज्य सरकार पर निर्भर करता है। उसके बाद आपको एक captcha दिया गया होगा उसे भर के Save ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 5 :

इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको एप्लीकेशन नंबर मिलेंगे जिससे आप को नोट कर लेना है जो आगे की कार्यों में आपको काम आएगी आप चाहे तो अपने अप्लीकेशन को PDF के रूप में सेव कर के रख सकते हैं। और यदि आप अपने आवेदन का प्रिंट करना भूल गए हिअ तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के अपने आवेदन का प्रिंट निकल सकते हैं। 

Print Your Application 

इस तरह आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

You might also like More from author

Comments are closed.