EPF KYC Updation Online – ऑनलाइन EPF KYC अपडेशन

PF अकाउंट में  KYC अपडेट करना बहुत ही इम्पोर्टेन्ट हो गया है क्युकी बिना  KYC अपडेट किये आप अपना क्लेम नहीं कर सकते या विथद्रवल नहीं कर सकते इसका मतलब की अगर आपको EPFO एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन ऑफ़ इंडिया की सवी सुविधाएं का लाभ उठाना है तो आपको अपना KYC अपडेट करना बहुत ही जरुरी है । आप ऑनलाइन EPF KYC अपडेट कर सकते  हो लेकिन उसके लिए आपको UAN पोर्टल में रेजिस्ट्रेड करना होगा उसके बाद आपको UAN नंबर मिलेगा और आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक sms आएगा जिसमे आपको पासवर्ड दिया होगा। इस UAN नंबर और पासवर्ड की सहयता से आप EPFO के साइट में लॉगिन करके अपना  KYC अपडेट कर सकते हो ।

तो चलिए हम आपको बता ते है की कैसे ऑनलाइन  KYC अपडेट करे अपने EPF अकाउंट का ।

सबसे पहले आपको EPFO का ऑफिसियल वेबसाइट खोलना है जिसका वेब एड्रेस https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ है । इस एड्रेस पे क्लिक करके आप सीधा लॉगिन पेज पे चले जाओगे।

इसके बाद आप को अपना UAN नंबर और पासवर्ड लिख कर लॉगिन पे क्लिक करना होगा।  निचे दिए हुए इमेज में आप अछि तरह से देख सकते है की आप EPFO के साइट में कैसे लॉगिन कर सकते है ।

 

लॉगिन करने के बाद आपको अपना प्रोफाइल देखने मिलेगा जैसा की निचे दिए गए इमेज में है उसके बाद आपको मैनेज ऑप्शन में जाकर  KYC सेलेक्ट करना है ।

सेलेक्ट करने के बाद जो पेज खुलेगा उससे निचे के फोटो में दिखाया गया है । उसमे ऐड kYC का ऑप्शन रहेगा जहा पर आप को सरे डाक्यूमेंट्स के लिस्ट दिए हुए रहेंगे ऑप्शन के तौर पे जिसे आप kYC के लिए अपडेट करना चाहते है । फिर जिस डॉक्यूमेंट को आपको ऐड करना है। जिसे की मैंने यह पर राशन कार्ड को सेलेक्ट किया है ।

इसके बाद आपको उस डॉक्यूमेंट का नंबर और उस पे दिया गया अपना नाम लिखना है। जैसा की निचे की इमेज में दिखाया गया है । और उसके बाद आपको सेव ऑप्शन क्लिक करना है ।

सेव करने के बाद आप देखेंगे की निचे में दो कॉलम दिए हुआ एक पेंडिंग kYC और दूसरा एप्रूव्ड kYC तो डॉक्यूमेंट आपने अभी अभी ऐड किया है वह आपको पेंडिंग लिस्ट में दिखाई देगा । क्युकी ऐड किये गए डॉक्यूमेंट को एप्रूव्ड होने में काम से काम २-३ दिन का टाइम लगता है । तो आप निचे दिए गए इमेज में देख सकते है की पेंडिंग लिस्ट में राशन कार्ड दिखा रहा है जो की मैंने अभी अभी अपलोड किया है और एप्रूव्ड लिस्ट में PAN कार्ड और आधार कार्ड दिखा रहा है जो की मैंने पहले ही अपलोड किया था।

तो इस तरह आप अपना kYC ऑनलाइन अपडेट कर सकते हो EPFO के अकॉउंट पे। और डॉक्यूमेंट के ऐड करने के २-३ दिन बाद आप ये भी चेक कर सकते हो की आप के दवरा ऐड किया गया डॉक्यूमेंट एप्रूव्ड हुआ है या नहीं।

You might also like More from author

Comments are closed.