Platform for end to end Sarkari information

EPF KYC Update Online – EPF KYC Update kaise Kare

2

EPF KYC अपडेट करना बहुत ही इम्पोर्टेन्ट हो गया है क्युकी बिना KYC अपडेट किये आप अपना क्लेम नहीं कर सकते या विथद्रवल नहीं कर सकते इसका मतलब की अगर आपको EPFO एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन ऑफ़ इंडिया की सभी सुविधाएं का लाभ उठाना है तो आपको अपना KYC अपडेट करना बहुत ही जरुरी है । आप EPF KYC Update Online कर सकते  हो लेकिन उसके लिए आपको UAN पोर्टल में रेजिस्ट्रेड करना होगा उसके बाद आपको UAN नंबर मिलेगा और आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक sms आएगा जिसमे आपको पासवर्ड दिया होगा। इस UAN नंबर और पासवर्ड की सहयता से आप EPFO के साइट में लॉगिन करके अपना  KYC अपडेट कर सकते हो ।

EPF KYC Update Online – EPF KYC Update kaise Kare :

सबसे पहले आपको EPFO का ऑफिसियल वेबसाइट खोलना है। दिए गए लिंक पर क्लिक कर के आप सीधा लॉगिन पेज पे चले जाओगे।

इसके बाद आप को अपना UAN नंबर और पासवर्ड लिख कर लॉगिन पे क्लिक करना होगा।  निचे दिए हुए इमेज में आप अच्छी तरह से देख सकते हैं की आप EPFO के साइट में कैसे लॉगिन कर सकते है ।


लॉगिन करने के बाद आपको अपना प्रोफाइल देखने मिलेगा जैसा की निचे दिए गए इमेज में है उसके बाद आपको मैनेज ऑप्शन में जाकर KYC सेलेक्ट करना है ।

सेलेक्ट करने के बाद जो पेज खुलेगा उससे निचे के फोटो में दिखाया गया है । उसमे ऐड KYC का ऑप्शन रहेगा जहाँ पर आप को सारे डाक्यूमेंट्स के लिस्ट दिए हुए रहेंगे ऑप्शन के तौर पे जिसे आप KYC के लिए अपडेट करना चाहते है । फिर जिस डॉक्यूमेंट को आपको ऐड करना है। जैसे की मैंने यहाँ पर राशन कार्ड को सेलेक्ट किया है ।

इसके बाद आपको उस डॉक्यूमेंट का नंबर और उस पे दिया गया अपना नाम लिखना है। जैसा की निचे की इमेज में दिखाया गया है । और उसके बाद आपको सेव ऑप्शन क्लिक करना है ।

सेव करने के बाद आप देखेंगे की निचे में दो कॉलम दिए हुआ एक पेंडिंग KYC और दूसरा एप्रूव्ड KYC तो डॉक्यूमेंट आपने अभी अभी ऐड किया है वह आपको पेंडिंग लिस्ट में दिखाई देगा । क्युकी epf kyc approval होने में कम से कम २-३ दिन का टाइम लगता है। जिसमे निम्नलिखित 2 स्टेप्स हैं। 

  • To be Approved by Establishment
  • Online Verification Status

अगर आपके कंपनी द्वारा आपके KYC Document को अप्रूवल नहीं मिलती है, तो फिर EPF ऑफिस द्वारा भी उसे approve नहीं किया जाता और वह आपके पेंडिंग लिस्ट में ही रह जाती है। और इस वजह से आपका KYC अपडेट नहीं होता। तो आप निचे दिए गए इमेज में देख सकते है की पेंडिंग लिस्ट में राशन कार्ड दिखा रहा है जो की मैंने अभी अभी अपलोड किया है। और एप्रूव्ड लिस्ट में PAN कार्ड और आधार कार्ड दिखा रहा है जो की मैंने पहले ही अपलोड किया था।

तो इस तरह आप KYC Update करने के बाद epf kyc status भी ऑनलाइन चेक कर सकते हो की आपका KYC अपडेट हुआ है या नहीं। 

Suggested Article :

  • एपफ बैलेंस चेक ऑन मोबाइल – EPF Balance Check On Mobile

इस प्रकार ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपना epf kyc update online कर सकते हैं और इससे अधिक एवं अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद। 

2 Comments
  1. Gaurav kumar says

    Sir
    mera kyc update nahi ho raha h

  2. umesh gupta says

    KYC update karne ke liye aap jis company me kaam karte hain, us company dwara digital verification hona jaruri hai. Uske baad hi apka KYC update hoga.

Leave A Reply

Your email address will not be published.