Platform for end to end Sarkari information

Bihar Ration Card List 2018 – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) बिहार की पात्रता सूची

0

भारत सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम बिल पारित किया, जिसे 10 सितंबर, 2013 को भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई। और यह 5 जुलाई, 2013 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के रूप में लागू हुआ। यह अधिनियम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्ता वाले भोजन और पोषण सुरक्षा की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करने के लिए लागु किया गया। Targeted Public Distribution System (TPDS)- सार्वजनकि वितरण प्रणाली, के अंतर्गत बिहार में लोगो को PHH (Priority House Holds) राशन कार्ड दिया गया जिसकी साहयता से वे आसानी से अपनी जीविका चला सके। इस लेख के जरिये हम आपको Bihar Ration Card Suchi – बिहार राशन कार्ड सूची कैसे देखें बातएंगे। तो चलिए देखते हैं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) बिहार की पात्रता सूची – Bihar Ration Card List 2018  

अगर आपने भी बिहार राशन कार्ड हेतु आवेदन पत्र दिया है परन्तु आपको यह पता नहीं चल पा रहा की राशन कार्ड सूची बिहार में आपका नाम आया है या नहीं तो अब चिंता करने की कोई जरुरत नहीं क्युकी इस लेख की सहायता से आप Bihar Ration Card List देख एवं Bihar Ration Card Download कर सकते हैं और उसके साथ ही Ration Card Status Check भी कर सकते हैं।

 

Bihar Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) बिहार की पात्रता सूची :

 

स्टेप 1:

इस लिंक Bihar Ration Card Enquiry पर क्लिक करे एवं बिहार के ऑफिसियल खाद्य विभाग में जाए। 


 

स्टेप 2:

ऊपर दिए गए लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । इस विंडो में आपको District Wise Bihar ration Card List  मिलेगी। तो इसमें आप को अपने District (जिले) का नाम सेलेक्ट करना है । उदहारण के लिए मैंने यहाँ BHAGALPUR जिले को सेलेक्ट किया है।

स्टेप 3:

BHAGALPUR District में क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना TALUKA/TEHSIL को सलेक्ट करना है।उदहारण के लिए मैंने यहाँ BIHPUR को सेलेक्ट किया है।

 

स्टेप 4:

BIHPUR विकल्प में क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने Fair Price Shop (राशन दुकान) का नंबर (FPS ID) और Fair Price Shop के owner का नाम (राशन दुकान वाला) दिया हुआ रहेगा। तो उसकी साहयता से आप अपने Fair Price Shop (राशन दुकान) को सेलेक्ट कर सकते हो। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

स्टेप 5:

Fair Price Shop (राशन दुकान) सेलेक्ट करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको उस दुकान से रिलेटेड सारे राशन कार्ड की लिस्ट मिल जायेगी। आप अपने family head के नाम के द्वारा राशन कार्ड खोज सकते हो। और राशन कार्ड नंबर (RC No) पर क्लीक करने के उपरांत आपको अन्य जानकारिया भी मिल जाएगी। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

स्टेप 6:

जो पेज ओपन होगा उसमे आपको राशन कार्ड से सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। जिससे आप आसानी से अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो।

 

Suggested Links :

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बिहार – Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Bihar

 

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप Bihar Ration Card Online देख सकते हो एवं Bihar Ration Card Download कर सकते हो। हम आसा करते हैं की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.