Platform for end to end Sarkari information

Goa Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) गोवा की पात्रता सूची

0

इस लेख की सहायता से आप Goa Ration Card List देख सकते है और ये पता कर सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं। अगर आपने नए राशन कार्ड हेतु आवेदन किया है या फिर अपने राशन कार्ड में संसोधन के लिए आवेदन किया है तो इस लेख की साहयता से आप आसानी से राशन कार्ड लिस्ट देख सकते हैं। 

राशन कार्ड की सहायता से आप को सरकार सस्ते में खाद्य पदार्थ  जैसे चावल, गेहूं, आटा, केरोसिन इत्यादि मुहैया करवाता है। जो की उनलोगो के लिए होता है जो खुद के लिए दो वक्त के खाने का इंतजाम नहीं कर पाते हैं। तो उन्हें सरकार स्पेशल राशन कार्ड की साहयता से सब्सिडी में खाद्य पदार्थ मुहैया करवा देती है।

Goa Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) गोवा की पात्रता सूची 

स्टेप 1:

इस लिंक GOA NFSA/NON NFSA RATION CARD LIST पर क्लिक करें एवं गोवा के सरकारिक खाद्य एवं रसद विभाग में जाए। 

 

स्टेप 2:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है। इस विंडो में आपको District Wise ration card की लिस्ट मिलेगी। तो इसमें आप को अपने District (जिले) का नाम सेलेक्ट करना है।

स्टेप 3:

District में क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना TALUKA/TEHSIL को सलेक्ट करना है। 

स्टेप 4:

Taluka Name विकल्प में क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको Village Wise राशन कार्ड की लिस्ट मिलेगी। उसकी साहयता से आप अपने village को सेलेक्ट कर सकते हो। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

Goa Ration Card List
Goa Ration Card List

स्टेप 5:

अपना Village सेलेक्ट करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको उस Village से रिलेटेड सारे राशन कार्ड की लिस्ट मिल जायेगी। आप अपने Name of Family Head/Card Type/FPS Code/FPS Owner’s Name/FPS Shop Name के द्वारा राशन कार्ड खोज सकते हो। और राशन कार्ड नंबर (RC No) पर क्लीक करने के उपरांत आपको अन्य जानकारिया भी मिल जाएगी। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को चुना है।

Goa Ration Card List
Goa Ration Card List

स्टेप 6:

जो पेज ओपन होगा उसमे आपको आपके राशन कार्ड से सम्बंधित सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। जिससे आप आसानी से अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।


तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.