Platform for end to end Sarkari information

Rajasthan Ration Card Status Check कैसे करे ?

0

दोस्तों हम सभी को पता है की Ration Card हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड भारत सरकार द्वारा निर्मित वह सरकारी दस्तावेज़ है जो की हमें सरकार के साथ जोड़ने का काम करती है । राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा नियन्यत्रित Department of Food and Supplier के अंतर्गत PUBLIC Distribution System के द्वारा दिया जाता है । राज्य का खाद्य तथा रसद विभाग मुख्य रूप से भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अधीन राज्य में  खाद्यान्न, गेहूँ, चावल, मिट्टी का तेल, कोयला तथा अन्य पेट्रोलियम उत्पाद आदि की आपूर्ति एवं वितरण का कार्य करता है। इस लेख में हम ये जानेंगे की Rajasthan Ration Card Status Check कैसे करे ?

अगर आपने नए Ration Card के लिए अप्लाई किया है या फिर अपने Ration Card में नाम चेंज अथवा किसी अन्य संसोधन के लिए apply किया है तो अब आपको किसी सरकारी ऑफिस की चक्कर लगाने की कोई जरुरत नहीं। क्युकी आप बड़ी आसानी से घर बैठे ही online Ration Card Status Check कर सकते है।

Rajasthan Ration Card Status Check कैसे करे ?

स्टेप 1:

Ration Card Status check करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे।


  RationCard Application Status

लिंक में क्लीक करने के बाद जो पेज खुलेगा वो आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

 RationCard Application Status
RationCard Application Status

स्टेप 2:

आपको दो ऑप्शन दिए जायेंगे पहला Ration Card No और दूसरा Form No तो आप इन दोनों की सहायता से Ration Card Status check कर सकते हो।

Rajasthan Ration Card Status Check
Rajasthan Ration Card Status Check

 स्टेप 3:

अगर आपने नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप फॉर्म नंबर का युस कर सकते है और पुराने राशन कार्ड में संसोधन के लिए आप राशन कार्ड नंबर का युस भी कर सकते है। उदहारण के लिए निचे इमेज में राशन कार्ड नंबर के द्वारा स्टेटस चेक दिखाया गया है।

दोस्तों हम ऐसा करते है की इस लेख की साहयता से आप आसानी से अपना Rajasthan Ration Card Status Check कर सकते है।

Rajasthan APL, BPL, AAY Ration Card Form Download करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

⇒ Rajasthan Ration Card Form Download कैसे करे ?

और अगर आप को पुरे सिस्टम में कोई परेशानी हो रही है या फिर ऐसा लग रहा है की कुछ ठीक नहीं है या इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता है तो इसके लिए आप सुझाव भी दे सकते हैं। सुझाव देने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे।

सुझाव/आपत्तियाँ हेतु एंट्री फॉर्म

हम आसा करते हैं की ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे  ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.