Platform for end to end Sarkari information

Sarvodaya Vidyalaya Delhi Online Admission Form in Hindi for Nursery/KG/Class 1

0

मार्च आते ही फिर से स्कूलों में एडमिशन के लिए दौड़ भाग सुरु हो जाती है। और अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो फिर यह आपके लिए और भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन सर्वोदया सरकारी स्कूल हमें कुछ हद तक राहत देते हैं। इस वर्ष भी स्कूल में बच्चों के एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म मिलना सुरु हो गई है जो 3 मार्च से मिलना सुरु हुई है। और यह 17 मार्च 2018 तक मिलेगी। इसी दौरान यह फॉर्म मिलेगी। या फिर आप इस form को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हो। तो चलिए जानते हैं Sarvodaya Vidyalaya Delhi Online Admission Form in Hindi for Nursery/KG/Class 1 

बच्चों के एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म हमें सर्वोदया स्कूल में 3 मार्च से मिलना सुरु होगा जो की हमें 17 मार्च 2018 तक मिलेगा। और इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए निचे पढ़ते रहें। जो स्कूल सुबह खुलते हैं वहां ये फॉर्म 8:30 से 10:30 तक और जो स्कूल दोपहर को खुलते हैं वहां ये फॉर्म 2:30 से 4:30 तक मिलेगा। 

 

Sarvodaya Vidyalaya Delhi Online Admission Form in Hindi for Nursery/KG/Class 1:

 

आप को ये फॉर्म ऑनलाइन भी प्राप्त हो सकती है जिसके लिए आप को सरकारिक वेबसाइट यानी http://www.edudel.nic.in में जाकर Govt. School Admission में क्लिक करके डाउनलोड करना होगा या फिर आप इसे डायरेक्ट निचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हो। 

Sarvodaya Vidyalaya Delhi Online Admission Form_Download

Online Form for Nursery Admission in Delhi_Download

Guidelines for admission in Nursery {3+)/KG/Class-1 (Entry Class) in GovernmentSarvodaya Vidyalayas for the Academic Session 2018-19 (for parents) :

इससे पहले की हम आपको गाइडलाइन्स बताना सुरु करें ऐसे कुछ निम्नलिखित questions हैं जो की हर किसी  के दिमाग में आती है पहले उन्हें देख लेते हैं। उसके बाद जब हम निचे पढ़ेंगे तो सारे questions खुद बा खुद क्लियर हो जायँगे।

  • When Nursery Admission Starts in Delhi
  • Age Criteria for Nursery Admission in Delhi

पहले प्रश्न का उत्तर तो आपको मिल ही गया होगा अभी तक की हर साल मार्च महीने के आस पास एडमिशन शुरू होती है और इस साल यह 3 मार्च से शुरू हो रही है। और 17 मार्च तक चलेगी।

Age Criteria for Nursery Admission in Delhi

  1. Nursery Class के लिए बच्चे की उम्र 31-03-2018 के अनुसार 3 वर्ष पूरी हो जानी चाहिए। और बच्चे कि जन्मतिथि 01-04-2014 एवं  31-03-2015 के बिच होनी चाहिए।
  2. KG Class के लिए बच्चे की उम्र 31-03-2018 के अनुसार 4 वर्ष पूरी हो जानी चाहिए। और बच्चे कि जन्मतिथि 01-04-2013 एवं  31-03-2014 के बिच होनी चाहिए।
  3. Class-I के लिए बच्चे की उम्र 31-03-2018 के अनुसार 5 वर्ष पूरी हो जानी चाहिए। और बच्चे कि जन्मतिथि 01-04-2012 एवं  31-03-2013 के बिच होनी चाहिए।

Note : Age Limit से 30 दिन आगे या पीछे की जन्मतिथि होने पर आप स्कूल के हेड से बात करके Nursery Admission Age लिमिट को कंसीडर करवा सकते हैं। 


एक बार एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर देने के बाद एक लकी ड्रा निकाला जाता है जिसमे सेलेक्टेड बच्चों के नाम दिए हुए रहेंगे। आप उस लिस्ट से ये चेक कर सकते हैं की आपके बच्चे की एडमिशन हुई है या नहीं। 

 जरुरी दस्ता वेज जो आपको एडमिशन के वक्त जरुरत पड़ सकती है :

  1. जन्म प्रमाण पत्र
  2. आंगनवाड़ी दस्तावेज
  3. अस्पताल के कागजात या माँ बाप द्वारा प्रमाणित और कोई दस्तावेज
  4. बच्चे का Passport Size Photograp
  5. Residence Proof के लिए कोई भी एक निम्नलिखित दस्तावेज
    1. राशन कार्ड
    2. Domicile certificate of child or parents
    3. वोटर आई कार्ड
    4. Electricity bill/MTNL telephone bill/Water bill
    5. Bank Passbook in the name of child or parents
    6. Aadhar card of parents/child.
    7. Passport in the name of any of the parents/child.

इस तरह ऊपर दी गई जानकारी के हिसाब से आप अपने बच्चे का एडमिशन स्कूल में आसानी से करवा सकते हैं। ऐसी ही जानकरियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.