प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ- Pradhan Mantri Awas Yojana Benefits

0

प्रधान मंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत वो गरीब परिवारों को घर मुहैया करवाना है। फिर चाहे वह गरीब गांव में रहता हो या फिर सहर में। तो इस योजना के अंर्गत गांव तथा सहर दोनों की गरीबो के लिए आवास का प्रावधान है जिससे वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना तीन चरणों में पूरी की जाएगी। वर्तमान समय में इसका दूर चरण चल रहा है जो की 2019 तक चलेगा। और इसके बाद तीसरा चरण 2022 में समाप्त होगा। तो अगर आप खुद को प्रधान मंत्री आवास योजना के पात्र समझते हैं तो चलिए इस लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ के बारे में जान लेते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ- Pradhan Mantri Awas Yojana Benefits

 

1) प्रधानमंत्री आवास योजना लोन (प्रधानमंत्री आवास ऋण योजना): 

यह प्रधान मंत्री आवास योजना का सबसे महत्वपूर्ण भाग है जिसके अंतर्गत आप सरकार के द्वारा सब्सिडी में ऋण ले सकते हो अपने नए घर बनाने या फिर मौजूद घर की मरम्मत करने के लिए। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऋण से जुड़ी ब्याज सब्सिडी के माध्यम से कमजोर वर्ग के लिए किफायती आवास को प्रोत्साहन देना है। यह योजना PLIs(प्राथमिक ऋण दाता संस्थान), ग्रामीण बैंक सहकारी बैंक इत्यादि द्वारा चलाई जाएगी। इस योजना के अंतरगत EWS/LIG परिवारों को ऋण लेने पर ब्याजदर में सब्सिडी दी जाएगी और उनसे सिर्फ 6.5% इंट्रेस्ट लिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत आप अधिकतम 6 लाख ऋण 15 वर्ष की अवधि तक के लिए ले सकते है।

  • Economically Weaker Section(EWS) उन परिवारों को कहा जाता है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम हो।
  • Low Income Group(LIG) उन परिवारों को कहा जाता है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से अधिक परन्तु 6 लाख से कम होती है।

2) किफायती आवास(Affordable Housing): 

इस योजना के अंतर्गत सरकार निजी कंपनियों के साथ मिलकर अफोर्डेबल हॉउसिंग प्रोजेक्ट बनाएगी जिसमे कम से कम 35% घर EWS परिवारों के लिए मुहैया करवाया जायेगा। इसके लिए केंद्र सरकार हर घर के पीछे 1.5 लाख खर्च करेगा। और राज्य सरकार अपनी इच्छा अनुसार सस्ते कीमतों में इसे EWS परिवारों को बेच सकते है।

3) व्यक्तिगत आवास निर्माण के लिए सब्सिडी: 

इस योजना के अंतर्गत ऐसे EWS परिवार जो PMAY के अन्य तीन घटकों का लाभ नहीं उठा पाए है उन्हें सरकार की तरफ से आवास के लिए 1.5 लाख रूपए की मदद की जाएगी। जिसकी सहायता से वो अपना घर बना सकते है या रिपेयर करवा सकते है।

4) स्लम पुनर्विकास(Slum Redevelopment): 

इस विकल्प के द्वारा सहर में गन्दी झुग्गी में रहने वाले स्लम वासियों के लिए आवास का इंतज़ाम किया जायेगा। यह योजना राज्य सरकार द्वारा चलाई जाएगी। और लाभार्थी स्लम परिवारों से कुछ योगदान अर्थात पैसा लेना है या नहीं यह राज्य सरकार पर निर्भर करता है।

5) प्रधान मंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन: 

मोदी सरकार के इस डिजिटल युग में इस योजना के अंतर्गत सबसे अच्छा काम यह हुआ है की आप इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो। आप को किसी सरकारी दफ्तर के धक्के खाने की कोई जरुरत नहीं।

6) गांवों में पहले के तुलना में 5 वर्ग मीटर ज्यादा निर्माण रसोई घर के लिए उपलब्ध करना।

7) ग्रामीण व मनरेगा के अंतर्गत शौचालयों के लिए 1200 रूपए का प्रावधान कराना।

8)  इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को पैसो के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराई जाएगी।

9) इस योजना के तहत टेक्नोलॉजी के उपयोग के साथ बहु-स्तरीय एवं बहु-एजेंसी वाली निगरानी की अवधारणा बनाई गई है। इसमें गुणवत्ता एवं मकान निर्माण को समय पर पूरा करने के लिए जोर दिया जायेगा।

10) “आवास ऐप” नामक मोबाइल अप्लीकेशन विकसित किया गया है जिससे आप पूरी प्रक्रिया के दौरान जानकारी पा सकते है।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना फार्म डाउनलोड एवं अन्य जानकारियों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

 PMAY PDF Form Download

⇒ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पात्रता (PMAY-G Eligibility)
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभार्थी सूची (PMAY-G Beneficiary List)
 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन (PMAYG Online Apply) 

 

दोस्तों हम आसा करते हैं की इस लेख को पढ़कर आपको भी फायदा हो और आप भी प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत निवेदन करे। ऐसे ही अन्य जानकारियों की लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। अगर आप को कुछ पूछना हो तो आप कमेंट में मैसेज कर सकते हैं।

धन्यवाद।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.