Platform for end to end Sarkari information

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना – Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi

0

भारत  तेजी से विकास कर रही अर्थव्यवस्था है। और अपने युवाओं के जोश और हुनर से भारत शीघ्र ही विश्व की जानीमानी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो सकता है। और इसी को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने विष्य के बाजारों के लिए कौशल विकास से लेकर मानव संसाधन विकसित करने के लिए 28 अप्रेल 2015 को प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना – Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana शुरू की है। इस तरह हम कह सकते हैं की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) युवाओं के कौशल प्रशिक्षण के लिए एक प्रमुख योजना है। इस योजना की कुछ निम्नलिखित बाते हैं जो आपको पता होनी चाहिए अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो। जानने के लिए निचे पढ़ते रहिये।

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना – Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana :

सबसे पहले तो हमें यह पता होना बहुत आवश्यक है की आखिर प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना क्या है ?  तो  चलिए देखते हैं इस बारे में। 

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना क्या है – What is PMKVY  in Hindi :

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसके दवार स्कूल या कॉलेज को बिच में ही छोड़ चुके युवाओं को उनके पसंद के हिसाब से विभिन्न उद्योगों से संबंधित स्किल ट्रेनिंग दिय जायेगा। और उनके द्वारा सफलता पूर्वक स्किल ट्रेनिंग समाप्त हो जाने के बाद उन्हें 8-10 हज़ार का नकद इनाम के साथ साथ सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा, जो उन्हें रोजगार पाने और अपना भविष्य सँवारने में मदद करेगा।


इस योजना के मुख्य उद्देश्य में से एक यह है की 2022 तक 50 करोड़ लोगो को प्रशिक्षित किया जाए एवं लगभग 1500 करोड़ के लागत से कम से कम 24 लाख लक्षित, प्रशिक्षिक  एवं मौद्रिक समर्थन दिया जाए।

तो ये सारी चीजें जानने के बाद अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत स्किल ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं की Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration – कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

 

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration – कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन :

  • PMKVY  द्वारा मान्यात प्राप्त एक प्रशिक्षण केंद्र खोजें, जो आपकी पसंद का कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रदान करता हो।
  • अपनी  पसंद के और उस पाठ्यक्रम में प्रवेश पाए जिसके लिए आप योग्य हों।
  • प्रशिक्षण तथा मूल्यांकन शुल्क भरें।
  • दाखिले के समय ज्ञापको अपना आधार कार्ड तथा  बैंक खाते का विवरण प्रदान करना होगा। अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं हम अपने आने वाले लेखों में आपको बातयेंगे की कैसे आप बिना इन दस्तावेजों के प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना का लाभ उठाकर स्किल ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप को अपने निकट कोई प्रशिक्षण केंद्र नहीं मिल रहा है तो आप Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Helpline Number ( PMKVY Toll Free Number/PMKVY Helpline Number/PMKVY Contact Number ) :- 08800-55555 पर कॉल करके इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर उसके बाद भी आप को कोई इनफार्मेशन नहीं मिल रहा है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे और अपने निकटतम ट्रेनिंग सेंटर को खोजें। 

Find a Training Centre Click Here 

इस तरह आप अपने निकटतम ट्रेनिंग सेंटर को खोज सकते हैं। 

kaushal vikas yojana online form – कौशल विकास मिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन :

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना के अंतर्गत स्किल ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन पहले ये चेक कर लें की आपके निकटतम कौन सा ट्रेनिंग सेंटर है फिर ये की उस ट्रेनिंग सेंटर में आपके पसंद या हुनर के हिसाब से कोई कोर्स आपके लिए है की नहीं। अगर आपको अपने पसंद या हुनर के हिसाब से कोर्स मिल जाए तो आप उस ट्रेनिंग सेंटर में जाकर सीधे भर्ती हो सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ प्रशिक्षण तथा मूल्यांकन शुल्क देना होगा। 

निचे दिए गए लिंक में आपको सारे ट्रेनिंग सेंटर की लिस्ट मिल जाएगी जिसमे आप अपने राज्य/District/Training Partner/training Centre इत्यादि के अनुसार आप अपने निकटतम ट्रेनिंग सेंटर को खोज सकते हैं।

Training Centre List

हम आशा करते हैं की ऊपर दिए गए जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी और इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.