Platform for end to end Sarkari information

Pradhan Mantri Awas Yojana Guidelines in Hindi

0

प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश में शहर और गांव में रहने वाले गरीबों के लिए सस्ते में माकन मुहैया करवाया जायेगा। और यह योजना गांव एवं शहर में अलग अलग चलाई जाएगी। तो अगर आप भारतवर्ष के किसी भी क्षेत्र में रहते हो और अगर आप खुद को इस योजना के पात्र समझते हो तो प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो। इस लेख में हम जानेंगे Pradhan Mantri Awas Yojana Guidelines in Hindi

क्युकिं जब आप इसके लिए आवेदन करने जाओगे तो यह आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए की आप इस योजना के कौन से category के पात्र हो और आवेदन कर सकते हो या नहीं, यह जानने के लिए निचे पढ़ते रहें।

Pradhan Mantri Awas Yojana Guidelines in Hindi :

जैसे की आप सभी को पता है की प्रधान मंत्री आवास योजना को दो भागों में बाटा गया है जिसमे एक शहर और एक गांव के लिए कार्यरत होगा। और इसी कारण वश दोनों के Guidelines भी अलग अलग हैं। जो की आपको निचे बताया गया है। शहरी गरीबो के लिए सरकार ने प्रधान मंत्री शहरी आवास योजना आरम्भ की है और गांव में रहने वाले गरीबों के लिए प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण :- 

इस योजना के अंतर्गत भारत के अनेक राज्यों में स्थित गांवो में मकानों का निर्माण कराया जायेगा। जिससे गांव में रहने वालो लोगो को लाभ पहुँचाया जायेगा। इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जॉनने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Guidelines

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी :- 

इसके अंतर्गत शहरी गरीबों को सस्ते में मकान मुहैया करवाया जायेगा। जिससे भारत में स्थित सभी शहरी बेघरों को घर उपलब्ध कराया जा सकेगा। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Urban Guidelines

दोस्तों अगर इसके बाद भी आपको प्रधान मंत्री आवास योजना से जुड़ी कोई आशंका है तो आप हमें निचे कमेंट में अपने प्रश्न पोस्ट करके पूछ सकते हैं। और हमें बहुत खुसी होगी आपकी सहायता करने में। और किसी अन्य जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.