Platform for end to end Sarkari information

Pradhan Mantri Awas Yojana New List (2018-19) in Hindi

1

जिन जिन लोगों ने प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है। उनके लिए एक अच्छी खबर ये है की अब वो घर बैठे ही अपने मोबाइल की सहायता से ये पता कर सकते हैं की प्रधानमंत्री आवास योजना सूचि – Pradhan Mantri Awas Yojana List में उनका नाम आया है या नहीं। तो दोस्तों आज हम इस लेख में आपको यही बताने वाले हैं की कैसे आप अपने मोबाइल में Pradhan Mantri Awas Yojana New List (2018-19) in Hindi देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana New List (2018-19) in Hindi :

प्रधानमंत्री आवास योजना को दो भागों में बाटा गया है एक शहरी एवं एक ग्रामीण और दोनों ही योजनाओं के लाभर्थियों की सूचि अलग अलग है। हम आपको इस लेख में दोनों ही सूचि में अपना नाम कैसे ढूंढे बतायंगे। यह जानने के लिए कृपया लेख पूरा पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि – नई लाभार्थी सूचि :

स्टेप 1 : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में mayg.nic.in लिख कर सर्च करना है। या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक  https://pmayg.nic.in में क्लिक कर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण वेबसाइट को खोल सकते हैं। 


स्टेप 2 : PMAYG के ऑफिसियल वेबसाइट के ओपन होने पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। इन पांच ऑप्शन में से दूसरा ऑप्शन यानी की Report को सेलेक्ट करना है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। 

स्टेप 3 : Reports में क्लिक करने के बाद जो नया पेज खुलेगा उसमे Physical Progress Reports के अंदर छटवां नंबर ऑप्शन अर्थात Registration & Sanction Details पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 : इसके बाद कृपया करके सबसे पहला ऑप्शन Pradhan Mantri Awaas Yojna को सेलेक्ट करें।

स्टेप 5 : उसके बाद आपके सामने State के लिस्ट ओपन होंगे। कृपया करके अपने state को सेलेक्ट करें। अपना state सेलेक्ट हो जाने के बाद आपको उस राज्य के सारे District की लिस्ट दिखाई जाएगी। लिस्ट से अपने District को चुने।

District चुन लेने के बाद आपको अपना Block चुनना होगा जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

Block सेलेक्ट कर लेने के बाद अंत में आपको पंचायत के नाम दिखये जायेंगे। तो कृपया ध्यान पूर्वक अपने पंचायत को ढूंढे,आपके पंचायत के नाम के दाहिने साइड में Beneficiaries registered एवं House sanctioned दोनों में अलग अलग कुछ नंबर दिखाई देंगे जिसमे आप भी एक हो सकते हैं। जल्दी से इन दोनों में से किसी एक पर क्लिक करें एवं अपना नाम खोजें।

स्टेप 6 : क्लिक करते ही सभी लाभार्थियों की सूचि आपके सामने होगी। नाम मिल जाने पर, उस नाम पर क्लिक करके सारी जानकरी जैसे वयक्तिगत, बैंक अकाउंट डिटेल्स, कितने पैसे मिल चुके हैं कितने पैसे बाकी हैं, इत्यादि सभी प्राप्त कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी  – नई लाभार्थी सूचि :

अगर आप किसी शहर में रहते हैं और आपने प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है, तो शहरी लिस्ट देखने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें।

इस तरह आप इस लेख को पढ़कर शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही लिस्ट अपने मोबाइल में आसानी से देख सकते हो। और ये पता कर सकते हो की आपका नाम लाभार्थियों के सूचि में आया है या नहीं। 

1 Comment
  1. Yakub says

    Aese sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.