Platform for end to end Sarkari information

Delhi Ration Card Application Form – दिल्ली राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे

0

राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको राशन कार्ड फॉर्म की जरूरत होगी और यह फॉर्म आपको सर्किल ऑफिस या SDO ऑफिस से आसानी से मिल सकता है। उससे भी आसान यह है की आप यह फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो। 

तो इसके लिए आपको बस इतना करना होगा की यह तो आप भारत सरकार द्वारा संचालित pdsportal.nic.in  में जाना होगा जिसके सहयता से स्टेट गवर्नमेंट पोर्टल में जाकर आप दिल्ली का लिंक क्लीक करके अपने राज्य का ऑफिसियल वेबसाइट खोल सकते है । या आप डायरेक्ट http://nfs.delhi.gov.in इस लिंक की सहयता से अपने राज्य का ऑफिसियल वेबसाइट पेज खोल सकते है ।

वेबसाइट खोलने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा “डाउनलोड” जिसमे क्लीक करने से आपको  कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे से आप आवेदन फॉर्म NFS २०१३ का पीडीऍफ़ एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। तो देर किस बात की है बस इसे डाउनलोड करिये और इसका प्रिंट निकल लीजिये इसके आगे हम आपको बताते है की Delhi Ration Card Application Form भरना कैसे है  ।


इससे पहले हम आपको यहाँ ये बताना चाहेंगे की यह फॉर्म रास्टीय खाद्य सुरक्षा उपभोक्ता हेतु बनाया गया है तो अगर आप के पास पहले से ही नार्मल राशन कार्ड है पर अगर आपको लगता है की आप इस कार्ड के लिए हकदार है तो आप यहाँ अप्लाई कर सकते है । उसके लिए आपको यहाँ अपने पुराने राशन कार्ड का नंबर बताना पड़ेगा । परन्तु फॉर्म भरने से पहले मेरी ये सलहा होगी की आवेदनपत्र के दूसरे प्रीस्ट में दिए हुए निर्देश एवं जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ ले और अपनी एलिजिबिलिटी यानि की हक़दारी चेक कर ले उसके बाद ही फॉर्म भरना प्रारम्भ करे ।

अगर ऊपर दिए गए ऑप्शन में आपको कुछ परेशानी हो रही है तो आप बड़ी आसानी से राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए निचे दिए हुए लिंक पे क्लिक करे ।

Delhi Ration Card Application From Download

अगर आपने फॉर्म अच्छी तरह से पढ़ लिया है तो चलिए हम आपको स्टेप वाइज बताते हैं की कैसे भरे इस फॉर्म को । सबसे पहले आपको फॉर्म के टॉप राइट कार्नर में अपना करंट पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाना है ।

Delhi Ration Card Application Form
Delhi Ration Card Application Form
  1. यहाँ पर आपको अपने पुराने राशन कार्ड का नंबर लिखना है अगर आपके पास कोई पुराना राशन कार्ड है तो नहीं तो इसे खाली ही छोड़ दें।
  2. यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर देना है ।
  3. यहाँ पर आपको अपने परिवार की मुखिया यानि की NFSA के गाइड लाइन के अनुसार आपके घर की सबसे वरिस्ट महिला का नाम लिखना है ।
  4. यहाँ पर आपको अपने परिवार की मुखिया यानि की NFSA के गाइड लाइन के अनुसार आपके घर की सबसे वरिस्ट महिला का नाम लिखना है ।
  5. इसके बाद आपको अपनी राष्ट्रीयता बतानी है यानि की भारतीय ।
  6. उसके बाद आपको अपना ऑक्युपेशन बताना है ।
  7. इस कॉलम में आपको अपने अड्रेस का विवरण देना है ।
  8. यहाँ पर आपको अपने परिवार के वार्षिक आय के बारे में बताना है और ये ध्यान रहे की इसे आपको अक्षरों में भरना है ।
  9. आप फॉर्म में दिए कुल नव ऑप्शन में से अपने हिसाब से कोई एक पात्रता श्रेणी आप चूस कर सकते हो।
  10. दस नंबर कॉलम में आपको अपना वयक्तिगत एवं अपने परिवार का विवरण देना होगा ।
  • यहाँ पर आपको अपनी फैमली के उस वयक्ति का नाम लिखना है जिसका राशन कार्ड बनवाना है । अगर आप को खुद का राशन कार्ड बनवाना है तो आपको यह अपना नाम लिखना होगा ।
  • यहाँ पर आपको अपना लिंग बताना है की आप महिला हो या पुरुष ।
  • यहाँ पर आपको आयु लिखना है ।
  • यहाँ आपको अपनी माता का नाम लिखना है ।
  • यहाँ पर आपको अपने पिता का नाम लिखना है अगर आप सादी सुदा हो तो अपने पति का नाम लिखना है ।
  • यहाँ पर आपको अपनी घर की सबसे वरिस्ट महिला मुखिया के साथ आवेदनकर्ता का सम्बन्ध लिखना है जो की पहले कॉलम में वो खुद ही अपना विवरण दे रही है इसलिए वह “स्वंय” लिखा हुआ है ।
  • इसके बाद अगर आपके पास आधार कार्ड है तो यहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर लिखना है । परन्तु जैसा की फॉर्म में दिया हुआ है की अगर आप आधार संख्या लिख रहे है तो आपको आधार की छायाप्रति को संलग्न करना आवश्यक है ।
  1. उसके बाद निचे आपको अपना सिग्नेचर करना है ।

तो इस तरह आप ऊपर दिए गए लेख को पढ़ कर राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.