Platform for end to end Sarkari information

Uttarakhand Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) उत्तराखंड की पात्रता सूची

0

उत्तराखंड खाद्य सुरक्षा विभाग का मुख्य उद्देश्य गरीबों को सस्ते दामों में भोजन सामग्री जैसे चावल, गेहूं, चीनी, केरोसिन इत्यादि मुहैया करवाना है। और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA)चालू किया गया। इस लेख की सहायता से आप Uttarakhand Ration Card List देख सकते है और ये पता कर सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं।

वर्तमान में उत्तराखंड खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा तीन योजनाए चलाई जा रही है जो निम्नलिखित है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोग जो खुद के लिए दो वक्त के भोजन जुगाड़ नहीं कर सकते हैं उन्हें खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाना है। 

  1. National Food Security Scheme-NFSA (AAY+ PHH)
  2. State Food Scheme (SFY)
  3. Mid day Meal

 

Uttarakhand Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) उत्तराखंड की पात्रता सूची :

स्टेप 1:

इस लिंक UTTARAKHAND NFSA RATION CARD LIST पर क्लिक करे एवं उत्तराखंड के सरकारिक वेबसाइट पर जाएं। 


 

स्टेप 2:

लिंक में क्लीक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जो की आपको निचे इमेज में दिखाया गया है । इस विंडो में आपको District Wise ration card की लिस्ट मिलेगी। तो इसमें आप को अपने District (जिले) का नाम सेलेक्ट करना है । उदहारण के लिए मैंने यहाँ Nainital जिले को सेलेक्ट किया है।

 

स्टेप 3:

District में क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना TEHSIL को सलेक्ट करना है। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को सेलेक्ट किया है।

स्टेप 4:

क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना Village को सलेक्ट करना है। उदहारण के लिए मैंने यहाँ प्रथम विकल्प को सेलेक्ट किया है।

Uttarakhand Ration Card List
Uttarakhand Ration Card List

स्टेप 5:

Village सेलेक्ट करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको उस Village से रिलेटेड सारे राशन कार्ड की लिस्ट मिल जायेगी। आप अपने Family Head/Fater/Spouse Name/Mother Name/Card Type के द्वारा राशन कार्ड खोज सकते हो। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

Uttarakhand Ration Card List
Uttarakhand Ration Card List

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने राशन कार्ड का पता लगा सकते हो। हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल हो और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

Suggested Article:

Uttarakhand राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

⇒ Uttarakhand Ration Card Application Form

 

अगर आप का राशन कार्ड से सम्बंधित कोई काम अटका हुआ है और इस वजह से आप बहुत परेशान हो तो अब घबराने की कोई बात नहीं क्युकी अब आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं जिससे आपका अटका हुआ काम पूरा हो सके। निचे दिए गए इमेज में आपको अधिकारीयों के नाम और मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी दी हुई है जिन्हे आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

अगर आप अपने जिले के अधिकारी से शिकायत करना चाहते हैं तो निचे वह भी आपको मिल जाएग। 

इस तरह ऊपर दी गयी जानकारी की सहायता से आप अपने लिए नए राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ अगर आपको अपने राशन कार्ड में कोई चेंज अर्थात संसोधन करवाना हो तो आप वो भी बड़ी आसानी से करवा सकते हैं। इसके अलावा ऊपर दिए गए कांटेक्ट नंबर की सहायता से आप और कोई परेशानी का हल भी निकाल सकते हैं। 

हम आसा करते हैं की यह लेख आपको पसंद आया  होगा। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे  साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

 10 Motivational Quotes To Help You Move On

Leave A Reply

Your email address will not be published.