Platform for end to end Sarkari information

Uttarakhand Ration Card Application Form – उत्तराखंड राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे

2

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा नियन्यत्रित Department of Food and Supplier के अंतर्गत PUBLIC Distribution System के द्वारा दिया जाता है ।

राज्य का खाद्य तथा रसद विभाग मुख्य रूप से भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अधीन राज्य में  खाद्यान्न, गेहूँ, चावल, मिट्टी का तेल, कोयला तथा अन्य पेट्रोलियम उत्पाद आदि की आपूर्ति एवं वितरण का कार्य करता है।

How to Download Uttarakhand Ration Card Application Form – उत्तराखंड राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करे ?

Uttarakhand Ration Card Application Form आपको आपकी सर्किल ऑफिस या SDO ऑफिस या ग्राम पंचायत से आसानी से मिल सकता है। या फिर आप या फॉर्म ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हो। यह फॉर्म आपको उत्तराखंड के सरकारिक वेबसाइट pdsportal.nic.in से मिल जायेगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक में क्लिक करे। जैसा की निचे की इमेज में आपको दिखाया गया है वैसा करे। 


या आप डायरेक्ट http://fcs.uk.gov.in इस लिंक की सहयता से अपने राज्य का ऑफिसियल वेबसाइट पेज खोल सकते हैं। अपने राज्य के वेबसाइट में जाने के बाद वहाँ से आप राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। जैसा की निचे की इमेज में आपको दिखाया गया है।

जब आप उत्तराखंड राज्य के ऑफिसियल साइट में जायेंगे तो वहाँ आप डाउनलोड में क्लिक करेंगे तो आप को ४ ऑप्शन दिखाए जायेंगे जिसमे से आप पहला ऑप्शन यानि की राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म में क्लिक करके राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते है ।

उत्तराखंड राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे ।
⇒ Uttarakhand Ration Card Application form Download
⇒ Uttarakhand Ration Card List – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) Uttarakhand की पात्रता सूची

राशन कार्ड PDF डाउनलोड करने के बाद आपको उसका प्रिंट निकालना पड़ेगा उसके बाद आप उसे भर सकते है । निचे की इमेज में आप राशन कार्ड का सैंपल फॉर्म देख सकते है ।

How to Fill Uttarakhand Ration Card Application Form – उत्तराखंड राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे ?

यहाँ पर आपको अपने परिवार की महिला मुखिया का नाम लिखना है क्युकी उत्तराखंड सरकार के नियम अनुसार केवल मुखिया महिला ही राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकती है । उसके बाद महिला के पति या पिता का नाम लिखना है ।

इसके बाद आपको अपने पते का सम्पूर्ण विवरण देना है और ये भी बताना है की आप उस स्थान में कितनी अवधि से रह रहे हो ।

फॉर्म के टॉप राइट साइड में आपको अपने गैस कनेक्शन और बिजली कनेक्शन का विवरण देना है । ऑप्शन के अनुसार आप वह जीरो, एक या दो भर सकते है जो की फॉर्म में बताया गया है ।

यहाँ पर आपको महिला मुखिया तथा अन्य सदस्यों की जानकरी उनकी आयु, लिंग तथा महिला मुखिया के साथ संबंध बताना है । यहाँ पर आपको पुरुष के लिए एक कोड लिखना है और महिला के लिए दो और अन्य ऑप्शन के लिए तीन लिखना है ।

इसके बाद फॉर्म में आपको सत्यापनकर्ता का फोटो लगाकर घोस्नापत्र में सिग्नेचर या लेफ्ट थंब इम्प्रेशन लगाकर फॉर्म को कम्पलीट कर के अपने निकटतम SDO ऑफिस या सर्किल ऑफिस में जमा कर दे । और अपना राशन कार्ड आने का इंतज़ार करे ।

2 Comments
  1. Akhilesh Kumar says

    Dhanyawaad
    Is Form ki jarurat thi mujhe.
    thanks

    1. umesh gupta says

      धन्यवाद अखिलेश जी

Leave A Reply

Your email address will not be published.