Platform for end to end Sarkari information

Chhattisgarh Ration Card Form – छत्तीसगढ़ राशन कार्ड फॉर्म कैसे भरें

9

राशन कार्ड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अर्थात खाद्य विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा निर्मित वह सरकारी दस्तावेज़ है जो की हमें सरकार के साथ जोड़ने का काम करती है । इसका मुख्य उदेस्य उन ग़रीबों को जो की खुद के लिए जीविका चलाने वाली वस्तुएँ जैसे की चावल, गेहूँ, तेल इत्यादि नहीं ख़रीद सकते उन्हें सब्सिडी में जीविका मुहैया करवाना है । कहने का तात्पर्य यह है की जो व्यक्ति खुद के लिए और अपने परिवार के लिए खाद्य सामग्री खरीदने के समर्थ नहीं है उसे सरकार के द्वारा बाजार के भाव से कम दाम में सामान दिया जाता है जिससे की वह अपनी जीविका चला सके । इस लेख में हम Chhattisgarh Ration Card Form डाउनलोड एवं भरना सीखेंगे। 

राशन कार्ड खाद्य विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा नियन्यत्रित Department of Food and Supplier के अंतर्गत PUBLIC Distribution System (सार्वजनिक वितरण प्रणाली छत्तीसगढ़) के द्वारा दिया जाता है । राज्य का खाद्य तथा रसद विभाग मुख्य रूप से भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अधीन राज्य में  खाद्यान्न, गेहूँ, चावल, मिट्टी का तेल, कोयला तथा अन्य पेट्रोलियम उत्पाद आदि की आपूर्ति एवं वितरण का कार्य करता है।

How to Download Chhattisgarh Ration Card Application Form – छत्तीसगढ़ राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करे ?

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी है और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो घबराने की कोई बात नहीं क्युकी हम यहाँ आपको यही बताने वाले है की कैसे आवेदन करे नए राशन कार्ड बनाने हेतु । तो सबसे पहले आपको राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म लेना होगा जिसे भर कर आप आवेदन करोगे । तो यह फॉर्म आपको आपकी सर्किल ऑफिस या SDO ऑफिस या ग्राम पंचायत से आसानी से मिल सकता है लेकिन आपको उतनी दूर भी जाने की जरुरत नहीं है क्युकी हमारे राज्य सरकार ने हमें राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म ही उपलब्ध करवा दिया है ।


आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हो या फिर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़ के सरकारिक वेबसाइट में जाकर राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो। दोनों ही विधियां आपको नीचे बताई गई हैं। आप अपने सुविधा अनुसार किसी एक को चुन लें। 

पहली विधि :

तो इसके लिए आपको बस इतना करना होगा की आप को भारत सरकार द्वारा संचालित pdsportal.nic.in  वेबसाइट में जाना होगा जिसके सहयता से स्टेट गवर्नमेंट पोर्टल में जाकर आप छत्तीसगढ़ का लिंक क्लीक करके अपने राज्य का ऑफिसियल वेबसाइट खोल सकते है ।

या cg ration card application form डाउनलोड करने के लिए आप डायरेक्ट khadya.cg.nic.in इस लिंक की सहयता से अपने राज्य का ऑफिसियल वेबसाइट पेज खोल सकते है । जैसा की निचे की इमेज में आपको दिखाया गया है । और आसानी से राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

cg pds ration card के वेबसाइट में जाने के बाद वाह से आप cg ration card application form डाउनलोड कर सकते है जैसे की निचे आपको दिखाया गया है । इसके लिए आपको स्क्रॉल डाउन करके निचे जाना पड़ेगा। जिसमे समाचार & घोषणाएँ के अंदर Chhattisgarh Ration Card Form दिखाई देगा उसे क्लिक करें।  

दूसरी विधि :

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे ।
  1. CG-Ration-Card-Application-Form-Hindi-Download
  2. Application-For-Transfer-of-Members-From-CG-Ration-Card-Hindi-Download
  3. Application-Form-for-adding-Members-in-CG-Ration-Card-Hindi-Download
  4. CG-Ration-Card-Application-Form-Hindi-Download
  5. Application-Form-for-adding-Members-in-CG-Ration-Card-English-Download
  6. Application-For-Transfer-of-Members-From-CG-Ration-Card-Hindi-Download

cg ration card application form PDF डाउनलोड करने के बाद आपको उसका प्रिंट निकालना पड़ेगा उसके बाद आप उसे भर सकते है ।

How to Fill Chhattisgarh Ration Card Application Form – छत्तीसगढ़ राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे ?

सर्व प्रथम आपको टॉप राइट कार्नर में आपके परिवार की मुखिया महिला का पासपोर्ट साइज फोटो चिपकना है ।  उसके बाद आपको अपने पते की जानकारी देनी है । जिसमे आपको अपना वार्ड नंबर या नाम, ग्राम , ग्राम पंचयत, तहसील, जिला एवं विकासखंड का नाम लिखना है । अगर आपको इन सब की जानकारी नहीं है तो परेशानी की कोई बात नहीं है । आप अपने इलाके के राशन दुकान वाले से इसके बारे में पूछ सकते है या अपने कौंसिलर ऑफिस में जा सकते है वह आपको यह जानकारी जरूर मिल जाएगी । या आप अपने ग्राम पंचायत से भी सारी जानकारी ले सकते है ।

  1. इसके बाद आपको अपने परिवार की सम्पूर्ण जानकारी देनी है जैसे की आपके परिवार की महिला मुखिया का नाम क्युकी सरकार के नियम अनुसार केवल मुखिया महिला ही राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकती है । उसके बाद महिला के पति या पिता का नाम लिखना है ।
  2. यहाँ पर आपको अपनी जाती बतानी है की आप कौन से जाती में आते हो ।
  3. यहाँ पर आपको अपने तत्कालीन पते का विवरण देना है यानि की करंट एड्रेस लिखना है ।
  4. उसके बाद यहाँ आपको अपना कांटेक्ट डिटेल्स यानि की अपना मोबाइल नंबर लिखना है ।
  5. यहाँ पर आपको अपना या परिवार की किसी अन्य सदस्य के  बैंक खाते का विवरण लिखना है जैसे की अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, अकाउंट होल्डर का नाम, साखा का नाम और सब महत्वपूर्ण IFSC कोड।
  6. यहाँ पर आपको महिला मुखिया तथा अन्य सदस्यों की जानकरी उनकी आयु, लिंग तथा महिला मुखिया के साथ संबंध बताना है । जो सदस्य १८ वर्ष से बड़े है उनका वोटर आईडी कार्ड नंबर और सभी सदस्यों का आधार कार्ड नंबर अगर आपके पास उपलब्ध है तो और उसके साथ आपको सभी सदस्यों का पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा ।

आवश्यक सुझाव :-

आपको यहाँ कई प्रकार के राशन कार्ड का विकल्प मिलेगा जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं जैसे

  • अन्त्योदय राशन कार्ड
    • अन्त्योदय राशन कार्ड (गुलाबी)
    • अन्त्योदय राशन कार्ड गुलाबी (एकल निःशुल्क)
    • स्पेशल गुलाबी
  • प्राथमिकता श्रेणी राशन कार्ड
    • प्राथमिकता (नीला)
    • निःशक्तजन (हरा)
  • मुख्यमंत्री खाधान्न साहयता राशन कार्ड
  • पात्र गृहस्थी राशन कार्ड
  • बी पी एल राशन कार्ड
  • ए पी एल राशन कार्ड
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए इस लिंक CG Ration Card List  पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको फॉर्म में दिए गए ऑप्शन को अछि तरह पड़ कर अपने परिवार के स्थिति के हिसाब से उन ऑप्शन को टिक करना है फिर आपको फॉर्म के निचे घोस्नापत्र में अपना सिग्नेचर कर सकते है या लेफ्ट थंब इम्प्रेशन लगा सकते है । फॉर्म भरने के बाद आप अपने नजदीकी सर्किल ऑफिस या SDO ऑफिस में इसे सबमिट कर सकते है ।

हम आशा करते हैं की यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद। 

9 Comments
  1. Varsha Rani Sharma says

    My rasan card apply

  2. Varsha Rani Sharma says

    Chhattisgarh sarkar nice

  3. KK Vaishnav says

    How much bribe they charge to issue ration card and who we have to pay?

  4. somnath says

    jo akela hai vo kya karega usaka nahi ban sakta kya sir ji

  5. umesh gupta says

    जी जरूर बन सकता है।

  6. vinendra sinha says

    bhai new ration card ke liye patwari pratiwedan bhi chahiye

  7. umesh gupta says

    जरुरी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट आपको राशन कार्ड आवेदन फॉर्म में मिल जाएगी। कृपया उसे ध्यानपूर्वक पढ़े और डाक्यूमेंट्स सबमिट करें।

  8. lomas sahu says

    rashan card form me 8 no.colam ke bareme samjhaye

  9. umesh gupta says

    is column me apko apne pariwar ki arthik & samajik sthiti ke baare me batana hai . Jise mukhyta 3 bhaago me bata gya hai.
    1. छत्तीसगढ़ खाद सुरक्षा अधिनियम की धारा 15 में अन्तोदया अन्न योजना/विशेष कमजोर समूह के परिवार
    2. छत्तीसगढ़ खाद सुरक्षा अधिनियम की धारा 15 में प्राथमिकता वाले परिवार
    3. मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के अंतर्गत निःशक्तजन
    inke antrgat kai wikalp diye gaye hain . kripya unme se jo apke liye suitale ho use chune.

Leave A Reply

Your email address will not be published.